Move to Jagran APP

बागपत सीएचसी का बुरा हाल: कोरोना महामारी में एक ही चम्मच से पिला दी बच्चों को दवा

Bad condition of Baghpat CHC बागपत में 18 से 22 अगस्त को शहर में लगा था टीकाकरण शिविर। गंदगी से सीएचसी का बुरा हाल निरीक्षण में खुली पोल।

By Taruna TayalEdited By: Published: Wed, 26 Aug 2020 08:51 PM (IST)Updated: Wed, 26 Aug 2020 08:51 PM (IST)
बागपत सीएचसी का बुरा हाल: कोरोना महामारी में एक ही चम्मच से पिला दी बच्चों को दवा
बागपत सीएचसी का बुरा हाल: कोरोना महामारी में एक ही चम्मच से पिला दी बच्चों को दवा

बागपत, जेएनएन। सीएचसी में व्यवस्थाएं बेलगाम हैं। इसकी बानगी 22 अगस्त को तब दिखी जब जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डाक्टर अरविंद मलिक ने टीकाकरण शिविर से लेकर सीएचसी तक का निरीक्षण किया। इसकी जांच रिपोर्ट कार्रवाई के लिए सीएमओ और सीएचसी अधीक्षक को भेजी। रिपोर्ट में अव्यवस्थाओं का जिक्र है। एक शिविर स्थल पर तो कोरोना संक्रमण के इस दौर में एक ही चम्मच से बच्चों को विटामिन ए की दवा पिला दी गई। दूसरा सीएचसी में कई कर्मचारी कई-कई दिन से अनुपस्थित मिले, जिनका वेतन रोकने की संस्तुति की गई है।

loksabha election banner

ये मिलींं अव्‍यवस्‍थाएं   

शहर में आस्था हॉस्पिटल के पीछे लगे टीकाकरण शिविर में नियमित टीकाकरण का बैनर नहीं था। एएनएम मौजूद थी। इस दौरान विटामिन ए की दवा सभी बच्चों को एक ही चम्मच से पिलाई जा रही थी जबकि कोविड-19 को देखते हुए सख्त निर्देश हैं कि सभी बच्चों को अलग चम्मच से विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी। इस दौरान रिकॉर्ड रजिस्टर भी नहीं मिला। आशा व ङ्क्षलक वर्कर भी मौजूद नहीं थी।

कर्मचारी अनुपस्थित, गंदगी भी मिली

सीएचसी में स्टाफ उपस्थिति पंजिका के अनुसार एक कर्मचारी तीन दिन, दूसरा कर्मचारी एक दिन, एक महिला कर्मचारी एक दिन, दूसरे महिला कर्मचारी आठ दिन, महिला कर्मचारी की एक दिन की अनुपस्थिति मिली। कोरोना महामारी में अनावश्यक अवकाश कोई भी नहीं ले सकता है। मेज, कुर्सी पर धूल, शौचालय में गंदगी, लेबर रूम अव्यवस्थित, सत्र स्थल पर एक एएनएम के स्थान पर दो एएनएम मौजूद थी।

इन्‍होंने बताया

जो एक चम्मच की बात है वह नापने वाली चम्मच है। जो कर्मचारी अनुपस्थित मिले, उनका वेतन रोका गया है।

-डाक्टर विजय, सीएचसी अधीक्षक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.