Move to Jagran APP

इन 32 प्रकार की औषधीय पौधों की खेती से लाखों कमा रहे मेरठ के अशोक चौहान, इस तरह की शुरूआत

मेरठ में औषधीय पौधों की खेती से किसान अच्छी आमदनी कर रहे हैं। दौराला के मटौर गांव निवासी किसान अशोक चौहान उप्र और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर करीब 300 एकड़ में औषधीय पौधों की खेती कर रहे हैं।

By Taruna TayalEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 02:00 PM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 02:00 PM (IST)
इन 32 प्रकार की औषधीय पौधों की खेती से लाखों कमा रहे मेरठ के अशोक चौहान, इस तरह की शुरूआत
दौराला के मटौर गांव निवासी किसान अशोक चौहान!

मेरठ, [विनय विश्वकर्मा]। कोरोना काल में हर्बल दवाइयों की मांग तेजी से बढ़ी है। मेरठ में औषधीय पौधों की खेती से किसान अच्छी आमदनी कर रहे हैं। दौराला के मटौर गांव निवासी किसान अशोक चौहान उप्र और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर करीब 300 एकड़ में औषधीय पौधों की खेती कर रहे हैं। विदेश तक से लोग उनकी विशेष खेती को देखने गांव में आते हैं। औषधीय पौधों की खेती से अशोक लाखों रुपये की आमदनी कर रहे हैं तो साथ ही साथ कई लोगों को रोजगार भी दे रहे हैं। भारती हर्बल ने उनके कार्यों पर एक डॉक्यूमेंट्री फिल्म भी बनाई है।

loksabha election banner

वैद्य का काम करते थे दादा

अशोक चौहान बताते हैं कि उनके दादा वैद्य का काम करते थे। इसी को देखते हुए उनके मन में औषधीय पौधों की खेती में रूचि हुई। उन्होंने पांच बीघे में हल्दी और तुलसी की खेती से शुरूआत की। उनके जीवन में एक वक्त ऐसा आया, जिसमें उन्हें अपने घर का सामान गिरवी रखना पड़ा। लेकिन काम ने रफ्तार पकड़ी और आज दो राज्यों में शानदार खेती कर लाखों रुपये की आमदनी कर रहे हैं। वह किसानों को निश्शुल्क औषधीय पौधों की खेती के बारे में जागरूक करते हैं।

इन औषधीय पौधों की खेती करते हैं अशोक

अशोक चौहान ने मोरिंगा, अश्वगंधा, अकरकरा, हल्दी, पिपली, ब्रहमी, स्टीविया, सतावर, कालमेघा, गोरखमुंडी, लेमनग्रांस, कौंच व विष्णुकांता आदि 32 प्रकार के औषधीय पौधों की खेती की हुई है। वह देश की कई नामी गिरामी कंपनियों में औषधीय पौधों की आपूर्ति करते हैं। वह कांट्रेक्ट फार्मिंग भी करते हैं।

इनका कहना है -

किसानों के लिए औषधीय पौधों की खेती बेहद लाभदायी साबित हो रही है। छोटी खेती के किसानों के लिए यह एक अामदनी का अच्छा विकल्प है। दवा बनाने वाली कई बड़ी कंपनियां मेरठ जिले के किसानों से औषधि खरीदती हैं। उद्यान विभाग समय-समय पर औषधीय खेती की जानकारी के प्रचार-प्रसार के लिए कार्यशाला आयोजित करता रहता है। इस कार्यशाला में दवा बनाने वाली कई कंपनियों को भी बुलाया जाता है। जो औषधि उत्पादक किसानों से सीधे बात करते हैं।

- रामवीर सिंह राठौर, जिला उद्यान अधिकारी, मेरठ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.