Move to Jagran APP

आंधी में उड़ी राख, बरसात ने बुझाई चिताओं की आग

तेज आधी बारिश में सूरजकुंड श्मशान घाट का मंजर देख लोगों के दिल सहम गए।

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 May 2021 10:10 AM (IST)Updated: Fri, 07 May 2021 10:10 AM (IST)
आंधी में उड़ी राख, बरसात ने बुझाई चिताओं की आग
आंधी में उड़ी राख, बरसात ने बुझाई चिताओं की आग

मेरठ,जेएनएन। तेज आधी बारिश में सूरजकुंड श्मशान घाट का मंजर देख लोगों के दिल सहम गए। संक्रमित शवों की संख्या ज्यादा होने की वजह से एक के बाद एक रोगी वाहन शव लेकर पहुंच रहे थे। ऐसे में दाह संस्कार पूर्ण होने से पहले ही बरसात ने चिताओं की अग्नि को शात कर दिया। यह देखकर मृतकों के स्वजन घबरा गए। उन्होंने पुरोहितों से संपर्क किया। कुदरत के इस रूप के सामने पुरोहितों ने भी हाथ खड़े कर दिए। बरसात रुकने की आस लगाए कई घटों तक मृतकों के स्वजन श्मशान घाट में ही बैठे रहे और भगवान से बारिश रुकने की प्रार्थना करते रहे। अंतिम समय में पिता को घर भी नहीं ले जा सका

loksabha election banner

मूल रुप से मुजफ्फरनगर के ग्राम कुतुपुर बरला निवासी बृजेश धीमान के मुताबिक उनके पिता कलीराम पोस्टआफिस से सेवानिवृत्त थे। वे परिवार के साथ रजबन बाजार में ही रहते थे। पंद्रह दिन पहले उनके पिता के सीने में हल्का दर्द हुआ था। उन्होंने चिकित्सक से परामर्श के बाद कोविड जाच कराई। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर बुजुर्ग पिता को केएमसी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया। बुधवार देर रात आक्सीजन स्तर कम होने से पिता की मौत हो गई। श्मशान में रोते बिलखते बृजेश यही बोलते रहे, हे भगवान अंतिम समय में पिता को घर भी नहीं ले जा सके। इस कोरोना वायरस और सिस्टम ने इंसान को कितना बेबस बना दिया। परिवार के चार व्यक्तियों के साथ ही अंतिम संस्कार करना मजबूरी बन गई।

दस साल के बेटे ने दी पिता को मुखाग्नि

कंकरखेड़ा स्थित एक कालोनी निवासी देवेंद्र सिंह स्वजन संग रहते थे। वह दिल्ली स्थित एक कंपनी में नौकरी करते थे। लाकडाउन की वजह से पंद्रह दिन पहले वह घर आ गए। उसके दो दिन बाद उनकी तबियत बिगड़ गई। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर उन्हें मेडिकल में भर्ती कराया गया। चार से पाच दिन में रिकवरी भी हुई लेकिन दो दिन पहले अचानक उनका आक्सीजन स्तर तेजी से कम होने लगा। चिकित्सकों ने उन्हें वेंटिलेटर पर शिफ्ट कर दिया। बुधवार सुबह उनकी मौत हो गई। परिवार के लोग उनके दस साल से बेटे को पीपीई किट के साथ श्मशान घाट लेकर पहुंचे। पिता को मुखाग्नि देते समय बच्चा गुमसुम रहा।

जिस भाई को घोड़ी पर बैठाना था, उसे श्मशान लेकर आना पड़ा

छोटे भाई रवि की चिता को अग्नि देते समय बड़ा भाई सुनील फूट फूटकर रोया। उन्होंने बताया कि कैसा समय आ गया भगवान। मेरे हंसते खेलते परिवार को किसकी नजर लग गई। जिस भाई को घोड़ी पर बैठाने का समय था, आज उसे ही अपने कंधों पर श्मशान लेकर आना पड़ गया। कुदरत के कहर के आगे इतना बेबस हूं की छोटे की मौत की खबर बुजुर्ग माता-पिता को भी नहीं दे सका। अस्पताल से ही सीधा शव को श्मशान लेकर पहुंच गए। ब्रह्मपुरी निवासी सुनील ने चार दिन पहले ही अपने भाई रवि को मेडिकल में भर्ती कराया था, जहा उनकी मौत हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.