Move to Jagran APP

'आर्ट ऑफ लिविंग' योग महोत्सव में गूंजी आवाज, हम फिट तो इंडिया फिट Meerut News

आर्ट ऑफ लिविंग मेरठ चैप्टर की ओर से शास्त्रीनगर में चल रहे तीन दिवसीय योग महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को भी लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला।

By Prem BhattEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 03:56 PM (IST)
'आर्ट ऑफ लिविंग' योग महोत्सव में गूंजी आवाज, हम फिट तो इंडिया फिट Meerut News
'आर्ट ऑफ लिविंग' योग महोत्सव में गूंजी आवाज, हम फिट तो इंडिया फिट Meerut News

मेरठ, जेएनएन। आर्ट ऑफ लिविंग मेरठ चैप्टर की ओर से बालेराम सरस्वती शिशु मंदिर शास्त्री नगर में चल रहे तीन दिवसीय योग महोत्सव में शनिवार को भी लोगों में भारी उत्साह देखने को मिला। इसमें करीब आठ सौ लोगों ने हिस्सा लिया। दिल्ली से योग शिविर कराने आए श्रीश्री रविशंकर के निजी सचिव और अंतरराष्ट्रीय योग प्रशिक्षक गौरव वर्मा ने कहा कि मेरठ की जनता तो कमाल है। सेहत के प्रति बहुत सजग है जो सर्द हवाओं की परवाह किए बिना शनिवार की सुबह यहां पर भारी संख्या में पहुंचे। योग अभ्यास कराने के साथ उन्होंने बताया कि भोर काल में योग करने का महत्व और बढ़ जाता है।

loksabha election banner

ये योग कराए

कपालभाति आदि शोधन क्रिया के बाद अनुलोम-विलोम, नाड़ी शोधन प्राणायाम, भस्त्रिका प्राणायाम, भ्रमरी प्राणायाम आदि प्राणायाम करवाए गए। इसके बाद बैठकर करने वाले आसन कराए गए। रीड की हड्डी को लचीला बनाने के लिए भी काफी सारे आसन कराए गए। इसमें मर्जरी आसन, सेतुबंध आसन,शलभासन, धनुरासन आदि प्रमुख रहे। कटिचक्रासन, उत्कटासन और वीरभद्रासन से कैसे हम अपनी रीढ की हड्डी को और मजबूत बना सकते हैं। कार्डियो एक्सरसाइज के रूप में भी इनको कर सकते हैं तथा सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस से होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं।

योग निद्रा से मिला सुकून

गौरव वर्मा ने योग निद्रा और ध्यान भी कराया जिससे लोगों का मन एकदम शांत हो गया। योग की सारी शक्तियों को उन्होंने अपने अंदर महसूस किया। लोगों ने अपने- अपने अनुभव भी सुनाए। पल्लवपुरम निवासी 70 वर्षीय सुषमा ने बताया कि वह काफी वर्षों से ब्रोंकाइटिस की मरीज थी और उनको यह योग महोत्सव करके काफी आराम मिला है। इसके बहुत सारे आसन वह अपने घर पर जाकर भी करेंगी। 37 वर्षीय पेट्रोल पंप व्यवसायी मनुज गौड़ ने बताया कि किसी एक्सीडेंट के चलते उनको स्लिप डिस्क हो गई थी। जिस वजह से उनकी रोजमर्रा की जिंदगी प्रभावित हो रही थी। योग महोत्सव में वह वापस ऐसे योगा कर पाए जिससे कि उनका जीवन संचालित रूप से चलने लगा है और स्लिप डिस्क के दर्द में काफी आराम मिला है। फिजियोथेरेपी की रिपोर्ट ने भी पुष्टि की कि उनकी कमर को काफी आराम पहुंचा है।

सुखमय जीवन के लिए योग

शास्त्री नगर स्थित व्यवसायी प्रदीप शाह ने कहा की योग के माध्यम से वह अपना जीवन और सुखमय बनाते हैं। वह और उनका परिवार ऐसे हर प्रोग्राम में हमेशा भागीदार बनता है। वे और भी लोगों को प्रेरित करते हैं। डॉक्‍टर मनमोहन और मेट्रो हॉस्पिटल के डॉक्‍टर बेंद्रे ने बताया कि वह अपने मरीजों को दवाई के साथ दिनचर्या में थोड़ा-थोड़ा योग करने की हिदायत भी देते हैं। खुद भी वह बहुत ही ऊर्जावान महसूस कर रहे हैं।

सभी को मिल रहा फायदा

प्रशिक्षक गौरव वर्मा ने बताया कि श्रीश्री की प्रेरणा से ऐसे शिविर मेरठ ही नहीं लखनऊ, दिल्ली, फरीदाबाद, गाजियाबाद, गुड़गांव आदि में भी ले चुके हैं। जिसमें प्रतिभाग बहुत सारे लोग जो कि रोजमर्रा की जिंदगी से बहुत परेशान है। उन्हें आकर बहुत आराम मिलता है। शिविर के बाद लोग कुछ कुछ आसन अपने घर में अभ्यास करते हैं। जिससे कि उनको मानसिक और शारीरिक रूप से काफी फायदा पहुंचता है। उन्होंने बताया कि संस्था का यह ध्येय है कि कैसे हम अपनी सांस्कृतिक धरोहर योग को मानस तक पहुंचाएं और गुरुदेव श्रीश्री भी प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य "हम फिट तो इंडिया फिट" के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हर भारतीय तक योग, ध्यान और सुदर्शन क्रिया को पहुंचाने का कार्य में लगे हुए हैं।

रविवार को अंतिम दिन

रविवार को योग महोत्सव का अंतिम दिन है। सुबह 6:30 बजे से लेकर 8:30 बजे तक इस योग महोत्सव का भाग बन सकते हैं। इस मौके पर उमेश शर्मा, अनुज शर्मा, विपिन, अक्षय बत्रा ,आशा शाह, मेडिकल कॉलेज के डॉ विभु साहनी, आर्किटेक्ट देवेंद्र मोहन, बीके त्यागी आदि उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.