Move to Jagran APP

खिलाडि़यों के लिए जिंदा है एथलेटिक्स का 'टाइगर', ऑनलाइन दे रहे जंपिंग और मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग Meerut News

खिलाड़ी अन्नू कुमार लॉकडाउन में एक बार फिर नए खिलाडिय़ों के प्रेरणास्रोत बने हैं। लॉकडाउन का सदुपयोग करते हुए खिलाडिय़ों को जंपिंग और मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दे रहे हैं।

By Prem BhattEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 03:02 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 03:02 PM (IST)
खिलाडि़यों के लिए जिंदा है एथलेटिक्स का 'टाइगर', ऑनलाइन दे रहे जंपिंग और मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग Meerut News
खिलाडि़यों के लिए जिंदा है एथलेटिक्स का 'टाइगर', ऑनलाइन दे रहे जंपिंग और मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग Meerut News

मेरठ, [अमित तिवारी]। एथलेटिक्स के जंपिंग इवेंट में देशभर में नाम रोशन करने वाले खिलाड़ी अन्नू कुमार लॉकडाउन में एक बार फिर नए खिलाडिय़ों के प्रेरणास्रोत बने हैं। लॉकडाउन का सदुपयोग करते हुए खिलाडिय़ों को जंपिंग और मसल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग दे रहे हैं। सोशल मीडिया पर 'टाइगर जिंदा है नाम से जंपिंग एक्सरसाइज करा रहे हैं। बेहतर जंपिंग खिलाडिय़ों के लिए चुनौती होती है। ऐसे में खिलाडिय़ों के फिटनेस स्तर को बढ़ाने के लिए उन्होंने यह ट्रेनिंग शुरू की, जिससे सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॉर्म पर हजारों खिलाड़ी व कोच लाभान्वित हो रहे हैं। 

loksabha election banner

फिटनेस का मूल आधार है जंपिंग

लॉकडाउन में जिला एथलेटिक्स संघ के सचिव अन्नू कुमार ने सातवां सिरीज सोमवार को रिलीज किया। उनका मानना है कि फिटनेस का मूल आधार जंपिंग है। बेहतर जंपिंग करने के लिए खिलाड़ी के कोर मसल मजबूत होने चाहिए। जंपिंग में एब्डॉमिनल पॉवर जरूरी है। इसके साथ ही कमर और रीढ़ की हड्डी के मिलने के स्थान पर जो कोर मसल है, वह भी मजबूत होनी चाहिए। इन्हें मजबूत बनाने के लिए रेगुलर वर्कआउट में स्किङ्क्षपग और जंपिंग होना जरूरी है। इस ऑनलाइन वीडियो के जरिए खिलाडिय़ों को हर तरह के जंपिंग एक्सरसाइज ही करने के लिए प्रेरित किया है, जिससे मांसपेशियों को मजबूत बनाया जा सके। विशेष तौर पर जंपिंग इवेंटस में हिस्सा लेने वाले खिलाडय़ों के लिए यह एक्सरसाइज बेहद महत्वपूर्ण है।

तब पता चलती है अपनी ताकत

अन्नू कुमार के अनुसार जमीन छोड़कर हवा में जाने का आनंद ही कुछ और है। पहले खेल और अभ्यास के दौरान हमें यह पता नहीं चलता था कि हम कितने ऊपर छलांग लगा रहे हैं। अब वीडियो बनाकर उसे स्लो मोशन में देखने पर पता चलता है कि आप कितनी ऊपर उछलते हैं। खिलाड़ी को इससे तैयारी और बेहतर प्रदर्शन करने में मदद मिलती है। इसीलिए लॉकडाउन में अपने अनुभव का लाभ वर्तमान खिलाडिय़ों व कोचेज को देने के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम, वाट्सएप और यू-ट्यूब चैनल पर इसकी जानकारी दे रहे हैं।

परिचर्चा में जुड़े रहे 40 दिन तक

अन्नू कुमार 24 मार्च से तीन मई तक लगातार 40 दिन तक फेसबुक पर हर शाम पांच बजे लाइव रहे। करीब 30 से 45 मिनट के ऑनलाइन सेशन में उन्होंने देश के भी संपर्क में रहे खिलाडिय़ों, कोचेज और राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के साथ लॉकडाउन सहित समाज, प्रधानमंत्री, खेलकूद व कोरोना आदि पर विचार-विमर्श किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.