Move to Jagran APP

Corona Vaccine: मेरठ में 12 लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, पांच को है टीकाकरण का ट्रायल

मेरठ जिला टीकाकरण प्रभारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि माहभर से टीकाकरण की तैयारी चल रही है। पहले चरण में 18700 दूसरे चरण में 37 हजार व तीसरे चरण में 11 लाख को टीका लगेगा। कुल 12 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाने की योजना है।

By Himanshu DiwediEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 02:23 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 02:23 PM (IST)
Corona Vaccine: मेरठ में 12 लाख लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, पांच को है टीकाकरण का ट्रायल
13 लाख से अधिक लोगों का वैक्सीन लगाने की बनाई गई है योजना।

मेरठ, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन के रूप में नए साल का तोहफा मिलने जा रहा है। कोविशील्ड वैक्सीन जल्द ही आपके बीच उपलब्ध होगी। प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य शनिवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सूबे में टीकाकरण की रूपरेखा बताएंगे। मेरठ में टीकाकरण कब होगा, यह भी पता चलेगा। जिलाधिकारी एवं सीएमओ ने देर रात स्टाफ के साथ बैठक कर टीकाकरण पर चर्चा की। पांच जनवरी को टीकाकरण का माक डिल यानी ट्रायल होगा। सभी कोल्ड चेनों को अपग्रेड कर लिया गया है।

prime article banner

माहभर से चल रही तैयारी

जिला टीकाकरण प्रभारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि माहभर से टीकाकरण की तैयारी चल रही है। पहले चरण में 18700 लोगों को वैक्सीन लगेगी। जबकि दूसरे चरण में 37 हजार लोगों को टीका लगेगा। पहले और दूसरे चरण को मिलाकर कुल 55 हजार 700 लोगों को वैक्‍सीन लगाने की योजना है। वहीं तीसरे चरण में 11 लाख  लोगों को वैक्‍‍‍सीन लगाया जाएगा। यानी कुल 12 लाख लोगों को वैक्‍सीन लगाने की योजना है।

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को वर्चुअल बैठक कर सीएमओ स्टाफ को कोविशील्ड वैक्सीन के आपात प्रयोग की अनुमति मिलने की जानकारी दे दी। पहले चरण में 60 सत्र आयोजित होंगे। वैक्सीन का चार दिन पहले से मेसेज आना शुरू होगा। मोबाइल पर टीकाकरण केंद्र एवं वहां के प्रभारी का नंबर भी पहुंचेगा। हर बूथ पर छह मेडिकल स्टाफ की ड्यूटी होगी। एक गार्ड, दो टीका लगाने वाले और पांच सहायक होंगे। हर बूथ पर सिर्फ सौ लोगों को टीका लगेगा। तीन कमरे बनाए जाएंगे।

टीका लगाने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक दूसरे कमरे में बिठाकर निगरानी में रखा जाएगा। 28 दिन बाद दूसरी डोज के लिए दोबारा मेसेज पहुंचेगा। मेरठ में तीसरे चरण की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। इस चरण में 50 साल से ज्यादा उम्र के करीब 11 लाख लोगों को कवर किया जाएगा।

इन बिंदुओं पर भी एक नजर

18700 लोग पहले चरण में शामिल, 3060 लीटर स्पेस में 7.5 लाख डोज उपलब्ध

37000 लोगों को दूसरे चरण में कोरोना वैक्सीन का टीका लगाया जाएगा

50 वर्ष से ज्यादा उम्र के 11 लाख लोग तीसरे चरण में शामिल

27 पेरीफेरल कोल्ड स्टोर और एक जिला वैक्सीन स्टोर की व्यवस्था

600 लीटर स्पेस जनवरी 2021 के प्रथम सप्ताह में मेंटेन होगा

वैक्सीन 2-8 डिग्री पर स्टोर की जाएगी। 28 कोल्ड चेनों को अपग्रेड कर लिया गया है। केंद्र सरकार ने एडवांस आइस लाइन रेफ्रीजरेटर उपलब्ध कराया है। वैक्सीन स्टोर्स को सीसीटीवी से जोड़ा जा रहा है। पांच जनवरी को मेरठ में माक डिल होगी। शनिवार को प्रमुख सचिव टीकाकरण का माइक्रोप्लान बताएंगे।

डा. प्रवीण गौतम, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.