Move to Jagran APP

राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : 550 मीटर प्रति मिनट रही अबरार की रफ्तार Meerut News

तीनों ही इवेंट्स में कठिन बाधाओं को पार करते हुए घुड़सवारों ने निर्धारित समय के भीतर लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश की। टू-स्टार व थ्री-स्टार में कुछ एक को छोड़कर सभी समय के बाद पहुंचे

By Prem BhattEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 05:09 PM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 05:09 PM (IST)
राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : 550 मीटर प्रति मिनट रही अबरार की रफ्तार Meerut News
राष्‍ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता : 550 मीटर प्रति मिनट रही अबरार की रफ्तार Meerut News

मेरठ, जेएनएन। रिमांउट वेटनरी कोर (आरवीसी) सेंटर एंड कॉलेज में चल रही राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता में शनिवार को घुड़सवारी का रोमांच पूरे शबाब पर रहा। वन, टू और थ्री-स्टार इवेंटिंग स्तर की प्रतियोगिता और क्रॉस कंट्री का क्षेत्र इसे और अधिक आकर्षण बना रहा था। शनिवार को नेशनल इक्वेस्टियन चैंपियनशिप (एनईसी) में कांकर नेशनल (सीएन) वन-स्टार इंट्रो, टू-स्टार व थ्री-स्टार लांग इवेंटिंग की क्रॉस कंट्री हुई। तीनों ही इवेंट्स में कठिन बाधाओं को पार करते हुए घुड़सवारों ने निर्धारित समय के भीतर लक्ष्य तक पहुंचने की कोशिश की, लेकिन टू-स्टार व थ्री-स्टार में कुछ एक को छोड़कर सभी समय के बाद पहुंचे।

loksabha election banner

थ्री-स्टार इवेंटिंग क्रॉस कंट्री

थ्री-स्टार इवेंटिंग क्रॉस कंट्री में घुड़सवारों को 3,575 मीटर का सफर तय करने के लिए ऑप्टिमम यानी अनुकूलतम समय 6:30 मिनट निर्धारित था। घुड़सवारों को 550 मीटर प्रति मिनट की रफ्तार से 32 अलग-अलग तरह की बाधाओं को पार करते हुए आगे बढ़ना था। इस इवेंट में ड्रेसाज में काफी पीछे रहे 61 कैवेलरी के घुड़सवार दफेदार मो. अबरार ने अपनी जोड़ीदार घोड़े रफ्तार के साथ क्रॉस कंट्री को बिना किसी पेनाल्टी के निर्धारित समय में पार किया। इस इवेंट में केवल अबरार ही बिना किसी पेनाल्टी के आगे बढ़े। ड्रेसाज व क्रॉस कंट्री के बाद अबरार सबसे कम 39.8 पेनाल्टी के साथ बढ़त बना रखी है।

टू-स्टार इवेंटिंग क्रॉस कंट्री

सीएन टू-स्टार इवेंटिंग क्रॉस कंट्री में भी केवल एक घुड़सवार ही बिना किसी पेनाल्टी के क्लीयर राउंड पार कर सके। इसमें घुड़सवारों को 3,120 मीटर की दूरी 520 मीटर प्रति मिनट की रफ्तार से अनुकूल समय छह मिनट में पूरी करनी थी। इसमें घुड़सवारों ने 29 तरह की बाधाओं को पार किया। इस इवेंट में बिना किसी पेनाल्टी के क्लीयर राउंड निर्धारित समय में पूरा करते हुए आरटीएस एंड डी सहारनपुर के घुड़सवार सवार सुनील कुमार बिश्नोई और अकबर की जोड़ी ने बढ़त बना रखी है। सुनील कुमार 49.2 पेनाल्टी पर हैं।

वन-स्टार इवेंटिंग क्रॉस कंट्री

सीएन वन स्टार इवेंटिंग में सात घुड़सवारों ने बिना किसी पेनाल्टी के हर बाधा पार की। वन-स्टार में घुड़सवारों को 2,900 मीटर की दूरी 500 मीटर प्रति मिनट की रफ्तार से 5:48 मिनट में पूरी करनी थी। घुड़सवारों ने इसमें 24 तरह की बाधाओं को पार किया। इस इवेंट में सबसे कम 32.3 पेनाल्टी के साथ आर्मी इक्वेस्टियन नोड यानी एईएन की मेजर आरती रावत और ग्लैडिएटर की जोड़ी पहले स्थान पर बनी हुई है।

ड्रेसाज व क्रॉस कंट्री के बाद टॉप-5

सीएन थ्री-स्टार इवेंटिंग

एक - 61 कैवेलरी के दफेदार मो. अबरार व रफ्तार : 39.8 पेनाल्टी

दो - एईएन के नायब रिसालदार जितेंद्र सिंह व गेब्रियल : 44.5 पेनाल्टी

तीन - एईएन के दफेदार राकेश कुमार व विक्ट्री लैप : 44.8 पेनाल्टी

सीएन टू-स्टार इवेंटिंग

एक - आरटीएस एंड डी सहारनपुर के सवार सुनील कुमार बिश्नोई व अकबर : 49.2 पेनाल्टी

दो - एईएन के सवार प्रदीप कुमार व गरुण : 52.7 पेनाल्टी

तीन - एएससी नॉर्दर्न कमांड के सिपाही सिद्धार्थ व गबरू : 57.6 पेनाल्टी

सीएन वन-स्टार इवेंटिंग

एक - एईएन की मेजर आरती रावत व ग्लैडिएटर : 32.3 पेनाल्टी

दो - 61 कैवेलरी के मेजर प्रीतम मिश्र व जिश्नु : 33.3 पेनाल्टी

तीन - एईएन के सवार शौर्य प्रताप व ऑस्टिन : 34.4 पेनाल्टी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.