Move to Jagran APP

मेरठ में अभ्युदय की क्लास तैयार, प्रतियोगी छात्रों का इंतजार, बसंत पंचमी पर लगेगी पहली कक्षा

अभ्युदय योजना के अंतर्गत चयनित केंद्रों में क्लास तैयार करा लिए गए हैं और मंगलवार को बसंत पंचमी के दिन छात्र-छात्राओं की पहली कक्षा चलेगी। मेरठ मंडल में कुल 1382 छात्र छात्राओं को चयनित किया गया है ।

By Taruna TayalEdited By: Published: Mon, 15 Feb 2021 02:28 PM (IST)Updated: Mon, 15 Feb 2021 02:28 PM (IST)
मेरठ में अभ्युदय की क्लास तैयार, प्रतियोगी छात्रों का इंतजार, बसंत पंचमी पर लगेगी पहली कक्षा
मेरठ में अभ्युदय की क्लास तैयार हैं ।

मेरठ, जेएनएन। अभ्युदय योजना के अंतर्गत चयनित केंद्रों में क्लास तैयार करा लिए गए हैं और मंगलवार को बसंत पंचमी के दिन छात्र-छात्राओं की पहली कक्षा चलेगी। मेरठ मंडल में कुल 1382 छात्र छात्राओं को चयनित किया गया है। इनमें आईएएस-पीसीएस के 983 छात्र, जेईई के 185 छात्र, नीट के 199 छात्र और एनडीए-सीडीएस के लिए 55 छात्र चयनित हुए हैं। तीन केंद्रों पर कक्षाएं संचालित की जाएंगी। मेरठ कॉलेज में आईएएस पीसीएस और बैंकिंग के छात्र-छात्राओं की क्लास चलेगी। सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में एनडीए सीडीएस अर्धसैनिक बलों के अभ्यर्थियों के क्लास चलेगी। राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ में जेईई व नीट के छात्रों के क्लास चलेगी।

loksabha election banner

हर केंद्र पर चलेंगे दो-दो क्लास

अभ्युदय योजना के अंतर्गत चयनित तीनों केंद्रों पर हर दिन दो-दो क्लास चलेंगे। मंगलवार को 3:30 से 6:30 तक कक्षा निर्धारित की गई है। इन कक्षाओं में प्रोजेक्टर, इंटरनेट, स्मार्ट बोर्ड, एलईडी की व्यवस्था की गई है। अधिक बच्चे होने पर कक्ष की संख्या भी बढ़ाई जाएगी। सभी केंद्रों पर पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। वहीं एसडी इंटर कॉलेज सदर में ई-लाइब्रेरी बनी है जिसमें कंप्यूटर रखे गए हैं। जहां छात्र-छात्राएं बैठकर पढ़ भी सकेंगे। शिक्षकों के लिए अलग से कच्छ निर्धारित किया गया है जहां अपने क्लास के इंतजार में शिक्षक बैठ सकेंगे।

155 शिक्षक हुए हैं चयनित

इस योजना के तहत अलग-अलग कोर्स को पढ़ाने के लिए मेरठ मंडल में 155 शिक्षक शिक्षिकाओं को भी चयनित किया गया है। इनमें मेरठ कॉलेज में बने सेंटर पर 95 शिक्षक, एसडी इंटर कॉलेज सदर में बने सेंटर पर 34 शिक्षक और राजकीय इंटर कॉलेज मेरठ में बने सेंटर पर 26 शिक्षक हैं।

ऑनलाइन भी चलेगी हर जगह क्लास

अभ्युदय योजना के लिए निर्धारित तीन केंद्रों के अलावा भी ऑनलाइन भी यह कक्षाएं संचालित की जाएंगी। जिससे इस योजना में प्राथमिक तौर पर चयनित न हो सके बच्चों को भी इसका लाभ मिल सके। इस बाबत ईमेल आईडी, यूट्यूब चैनल, फेसबुक आईडी, फेसबुक पेज, इंस्टाग्राम पेज और वेबसाइट तैयार किया गया है।

यहां करे संपर्क और करें क्लास भी

ईमेल : maymeerut2021@gmail.com

maymeerutdivision@gmail.com

यूट्यूब चैनल : Mukhtamantri Abhyuday Yojana Meerut Division

फेसबुक आईडी : Mukhtamantri Abhyuday Yojana Meerut

फेसबुक पेज : Mukhtamantri Abhyuday Yojana Meerut Division

इंस्टाग्राम पेज : Mukhtamantri Abhyuday Yojana Meerut Division

वेबसाइट : www.maymeerutdivision.com


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.