Move to Jagran APP

5th Mens Boxing Championship: वर्ल्ड चैंपियनशिप से एक कदम दूर हैं मेरठ के मुक्केबाज आदित्य प्रताप

5th Mens Boxing Championship यह मेरठ के लिए एक बार फिर गर्व के पल हैं। पुरुष बॉक्सिंग चैंपियनशिप में सेमीफाइनल मुकाबले में आदित्य प्रताप ने राजस्थान के प्रतिद्वंदी मुक्केबाज को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। कल फाइनल के लिए मुकाबला होगा।

By Prem Dutt BhattEdited By: Published: Mon, 20 Sep 2021 03:50 PM (IST)Updated: Mon, 20 Sep 2021 04:02 PM (IST)
5th Mens Boxing Championship: वर्ल्ड चैंपियनशिप से एक कदम दूर हैं मेरठ के मुक्केबाज आदित्य प्रताप
मेरठ के मुक्‍केबाज आदित्‍य प्रताप कल कर्नाटक में इतिहास रच सकते हैं।

मेरठ, जागरण संवाददाता। 5th Mens Boxing Championship कर्नाटक के बेल्लारी में चल रही पांचवीं सीनियर नेशनल पुरुष बॉक्सिंग चैंपियनशिप में मेरठ के मुक्केबाज आदित्य प्रताप ने एक और सफलता हासिल कर ली है। प्रतियोगिता में सोमवार को हुए सेमीफाइनल मुकाबले में आदित्य प्रताप ने राजस्थान के प्रतिद्वंदी मुक्केबाज को 5:0 के प्वांइट सेट से हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल मुकाबला मंगलवार को होगा। फाइनल जीतने और स्वर्ण पदक हासिल करने के बाद आदित्य का चयन वर्ल्ड चैंपियनशिप में जाने वाली भारतीय टीम में हो जाएगा।

loksabha election banner

प्रदर्शन ने लगातार चौका रहे

आदित्य ने इसी साल यूथ से सीनियर वर्ग में प्रवेश किया है और वह अपने प्रदर्शन से सबको लगातार चौका रहे हैं। रविवार को हुई प्रतियोगिता में आदित्य ने 67 किलो भार वर्ग में खेलते हुए पंजाब और मध्य प्रदेश के मुक्केबाजों को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। क्वार्टर फाइनल में कर्नाटक के प्रतिद्वंदी मुक्केबाज को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह सुनिश्चित कर ली थी।

पहली बार हिस्‍सा लेने पहुंचे

आदित्य आगरा के रहने वाले हैं और वर्ष 2015 से मेरठ के कैलाश प्रकाश स्पोर्ट्स स्टेडियम में स्थित स्पोर्ट्स हॉस्टल में मुक्केबाजी का प्रशिक्षण ले रहे हैं। इससे पहले भी यूथ व जूनियर प्रतियोगिताओं में आदित्य का प्रदर्शन सराहनीय रहा है और इस बार सीनियर नेशनल में वह पहली बार हिस्सा लेने पहुंचे हैं। सीनियर नेशनल के फाइनल मुकाबले में पहुंचना ही बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।

तब तो रिकार्ड बन जाएगा

ऐसे में आदित्य यदि स्वर्ण पदक जीतकर वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए चयनित होते हैं तो मेरठ से उस स्तर तक पहुंचने वाले वह पहले मुक्केबाज होंगे जो पहले ही प्रयास में वहां तक पहुंचेंगे। आदित्य के अलावा भी अन्य बॉक्सर मेरठ से सीनियर नेशनल में हिस्सा लेने गए थे, लेकिन वह क्वार्टर फाइनल तक ही पहुंच सके। कुछ मैच जीते लेकिन क्वार्टर फाइनल में हारने के बाद उनका सफर वहीं समाप्त हो गया।

यह बोले कोच

स्टेडियम और स्पोर्ट्स हॉस्टल के कोच भूपेंद्र सिंह यादव का कहना है कि आदित्य ने अब तक प्रतियोगिता में दमदार प्रदर्शन किया है और आदित्य से स्वर्ण पदक जीतने की उम्मीद भी है। सीनियर नेशनल में प्रतिस्पर्धा काफी चुनौतीपूर्ण होती है। ऐसे में फाइनल में पहुंचना ही बड़ी बात है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.