Move to Jagran APP

मवाना शुगर मिल पर चालू वर्ष में किसानों का 200 करोड़ रुपया गन्‍ने का बकाया Meerut News

मवाना चीनी मिल के चालू पेराई सत्र में अब तक लगभग 200 करोड़ रुपये किसानों का मिल प्रबंधन पर और चढ़ गया है। काफी जद्दोजहद के बाद पिछला भुगतान हुआ था अब नए भुगतान के लिए भी कहीं किसान को मिल व तहसील के चक्कर न काटने पड़े।

By PREM DUTT BHATTEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 12:45 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 12:45 PM (IST)
मवाना शुगर मिल पर चालू वर्ष में किसानों का 200 करोड़ रुपया गन्‍ने का बकाया Meerut News
मेरठ की मवाना चीनी मिल पर किसानों का फिर से बकाया चढ़ गया है।

मेरठ, जेएनएन। मेरठ की मवाना चीनी मिल किसानों के पिछले बकाया गन्ना भुगतान से तो मुक्त हो गई है, लेकिन चालू पेराई सत्र में अब तक लगभग 200 करोड़ रुपये किसानों का मिल प्रबंधन पर और चढ़ गया है। काफी जद्दोजहद के बाद पिछला भुगतान हुआ था, अब नए भुगतान के लिए भी कहीं किसान को मिल व तहसील के चक्कर न काटने पड़े।

loksabha election banner

करोड़ों के बकाए के साथ चीनी मिल का पेराई सत्र दो नवंबर को शुरू हुआ था। किसान संगठनों ने किसानों ने बकाया भुगतान के लिए जहां तहसील में धरना प्रदर्शन कर अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे और कई बार तहसील प्रशासन की मौजूदगी में मिल अधिकारियों से वार्ता का भी रास्ता अपनाना पड़ा। काफी जद्दोजहद के उपरांत किसानों का पिछले सीजन का भुगतान मिल द्वारा किया गया। वहीं अब नवंबर व दिसंबर का लगभग दो सौ करोड़ गन्ना मूल्य भुगतान मिल प्रबंधन पर और चढ़ गया है। अब किसानों को नए भुगतान के लिए भी जद्दोजहद न करनी पड़े।

गन्ना समिति सचिव प्रदीप कुमार शर्मा ने बताया कि चीनी मिल से पिछले वर्ष का शेष भुगतान भी 31 दिसंबर को समिति को एडवाइज सीट समेत प्राप्त हो गया है। अब चालू वर्ष में लगभग दौ सौ करोड़ रुपया किसानों के गन्ने का और हो गया है। पुराना भुगतान होने के बाद अब नए भुगतान लेने की तैयारी है। उधर चीनी मिल के अतिरिक्त महाप्रबंधक गन्ना एवं प्रशासनिक अधिकारी प्रमोद बालियान का कहना है कि चीनी मिल द्वारा पेराई सत्र 2019-2020 का 656 करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य भु्गतान किया जा चुका है। पेराई सत्र 2020-21 का गन्ना मूल्य भुगतान भी शीघ्र प्रारंभ कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.