Move to Jagran APP

रामनाम की जय-जयकार..100 करोड़ का बेड़ा पार

श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान में मेरठ प्रांत की धर्मनिष्ठ जनता तिनका-तिनका जोड़कर राम काज को पूरा करने के लिए चल रहे अभियान को मजबूती प्रदान कर रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 29 Jan 2021 08:49 AM (IST)Updated: Fri, 29 Jan 2021 08:49 AM (IST)
रामनाम की जय-जयकार..100 करोड़ का बेड़ा पार
रामनाम की जय-जयकार..100 करोड़ का बेड़ा पार

मेरठ, जेएनएन। श्रीराम जन्मभूमि मंदिर निधि समर्पण अभियान में मेरठ प्रांत की धर्मनिष्ठ जनता तिनका-तिनका जोड़कर राम काज को पूरा करने के लिए चल रहे अभियान को मजबूती प्रदान कर रही है। जन-जन से मिल रहे सहयोग की वजह से अभियान अपने लक्ष्य की ओर तेज आगे बढ़ रहा है। मेरठ प्रांत ने निधि समर्पण अभियान के तहत 100 करोड़ रुपये महज 14 दिन में ही एकत्र कर लिए हैं। संघ की दृष्टि से मेरठ प्रांत के 27 जिलों में निधि समर्पण अभियान के तहत हजारों की टोलियों में लाखों कार्यकर्ता जन-जन तक पहुंच रहे हैं। श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए चलाए जा रहे विश्व के सबसे बड़े संपर्क अभियान में लोगों के अद्वितीय समर्पण को देखकर कार्यकर्ता भी हैरान हैं। निधि समर्पण अभियान के प्रांत अभियान प्रमुख राजकुमार डूंगर ने बताया कि मेरठ प्रांत में टोलियां अब लक्ष्य से आगे कर निधि संग्रह कर रही हैं। मेरठ प्रांत में विश्व हिदू परिषद व संघ परिवार के अन्य कार्यकर्ता 32.50 लाख परिवारों के बीच जा रहे हैं। 15 जनवरी से शुरू अभियान में तीन दिन विशेष निधि संग्रह अभियान चलाया गया। इसमें प्रांत के अंतर्गत समस्त जिलों द्वारा किए गए निधि संग्रह में करीब 50 करोड़ रुपये की राशि एकत्र की गई। उन्होंने बताया कि यह अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि रही। परिवारों से मिले अपार सहयोग के चलते कूपन की संख्या कम होने के बावजूद जल्द उनकी व्यवस्था कराकर संग्रह का क्रम जारी रखा गया।

loksabha election banner

14 दिन के अभियान में कटे 95 लाख कूपन

प्रांत अभियान प्रमुख राजकुमार डूंगर ने बताया कि निधि संग्रह अभियान को लेकर निधि संग्रह का कोई लक्ष्य तय नहीं किया है। ज्यादा से ज्यादा परिवारों तक पहुंचने को प्राथमिकता दी जा रही है। 15 से 17 जनवरी तक प्रांत में चले विशेष अभियान में नोएडा महानगर ने 17 जनवरी को एक दिन में ही 50 प्रतिशत कार्य पूरा कर बेहतर कर्मठता का प्रदर्शन किया था। बताया कि प्रांत में 14 दिन में एकत्र की गई निधि को संग्रह करने के लिए करीब 95 लाख कूपन काटे गए।

संघ की दृष्टि से मेरठ प्रांत में आने वाले जिले

मेरठ महानगर, मवाना, सरधना, हापुड़, लक्ष्मीनगर (मुजफ्फरनगर), शामली, बागपत, सहारनपुर महानगर, देवबंद, बेहट, बिजनौर, धामपुर, मुरादाबाद, ठाकुरद्वारा, रामपुर, संभल, बबराला, अमरोहा, बुलंदशहर, खुर्जा, अनूपशहर, गौतमबुद्ध नगर, नोएडा, गाजियाबाद महानगर, गाजियाबाद जिला, हरनंदी महानगर, वैशाली महानगर।

कंकरखेड़ा के व्यापारियों ने दिए 24 लाख

श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए कंकरखेड़ा के व्यापारियों ने गुरुवार को डिफेंस एंक्लेव में कार्यक्रम आयोजित कर 24 लाख 18 हजार रुपये जमा किए। साथ ही दस लाख रुपये के अतिरिक्त चेक भी सौंपे। रशीद बुक खत्म होने की वजह से दस लाख रुपये की रसीद नहीं कट पाईं। दावा है कि अब मेरठ में अब तक मंदिर निर्माण को एक बैठक में जमा की गई धनराशि में यह सबसे बड़ी राशि है।

कंकरखेड़ा की डिफेंस एंक्लेव कालोनी में भाजपा नेता व कंकरखेड़ा व्यापार संघ अध्यक्ष नीरज मित्तल, गणेश अग्रवाल के नेतृत्व में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें एमएलसी अश्विनी त्यागी मुख्यअतिथि थे। यहां व्यापारियों ने 24 लाख 18 हजार रुपये की रसीद कटवाकर चेक और नकद धनराशि मुख्य अतिथि और आरएसएस पदाधिकारी फूल सिंह को सौंपी। कार्यक्रम में भाजपा जिलाध्यक्ष अनुज राठी, महानगर अध्यक्ष मुकेश सिंघल, अखिलेश गोयल, आरएसएस पदाधिकारी फूल सिंह, सचिन भारद्वाज, राजेश खन्ना, मुनीश पंवार आदि मौजूद थे।

कल आएंगी कमिश्नर, कलक्ट्रेट में हो रही सफाई

कमिश्नर अनीता सी मेश्राम शनिवार 30 जनवरी को कलक्ट्रेट स्थित कार्यालयों का वार्षिक निरीक्षण करेंगी। इसके लिए पिछले कई दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। इसी के लिए गुरुवार को डीएम के बालाजी ने कलक्ट्रेट परिसर और विभिन्न कार्यालयों में राउंड लेकर दिशा निर्देश दिए। जिसके बाद कलक्ट्रेट परिसर की सफाई के लिए नगर निगम की टीम को बुलाया गया साथ ही कार्यालयों के भीतर कर्मचारियों ने साफ सफाई की। डीएम ने घूमकर खामियां देखीं और उन्हें दूर करने का निर्देश दिया। जिसके बाद सभी कार्यालयों में कर्मचारी निरीक्षण के लिए सफाई और फाइलें व्यवस्थित करने में जुटे रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.