Move to Jagran APP

डिजाइनर साड़ियां बनाने में आजमगढ़ का बुनकर अव्वल

बेहतर डिजाइन में रेशम की साड़ी का उत्पादन करने वाले आजमगढ़ के मुबारकपुर के नेवादा निवासी महताब अहमद को प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। - मऊ के बदरुज्जमां दूसरे व गाजीपुर के अमन तीसरे स्थान पर - डीएम के नेतृत्व में कमेटी ने किय

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 07:09 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 07:09 PM (IST)
डिजाइनर साड़ियां बनाने में आजमगढ़ का बुनकर अव्वल
डिजाइनर साड़ियां बनाने में आजमगढ़ का बुनकर अव्वल

- मऊ के बदरुज्जमां दूसरे व गाजीपुर के अमन तीसरे स्थान पर

loksabha election banner

- डीएम के नेतृत्व में कमेटी ने किया चयन, 102 ने किया था आवेदन

- परिक्षेत्र के तीनों बुनकरों को फरवरी में किया जाएगा पुरस्कृत जागरण संवाददाता, मऊ :

बेहतर डिजाइन में रेशम की साड़ी का उत्पादन करने वाले आजमगढ़ के मुबारकपुर के नेवादा निवासी महताब अहमद को प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है। इसके अलावा जनपद के वलीदपुर (काजीटोला) निवासी बदरुज्जमां को दूसरा तथा गाजीपुर के ईशनपुर भितरी निवासी अमन अंसारी को तीसरा स्थान मिला है। यह चयन कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना के लिए किया गया है। जिलाधिकारी अमित सिंह बंसल के नेतृत्व में कमेटी ने इनके उत्पाद को बेहतर माना है। चयनित बुनकरों को फरवरी में सम्मानित किया जाएगा।

परिक्षेत्र स्तरीय संत कबीर राज्य हथकरघा पुरस्कार योजना के तहत आजमगढ़, मऊ व गाजीपुर के कुल 102 बुनकरों ने आवेदन कर अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया था। चयन कमेटी ने बुनकरों के उत्पादों का आकलन किया। आजमगढ़ के महताब की बुनी रेशमी साड़ी ताना, कताना, रेशम, रंग व डिजाइन के आधार पर प्रथम पुरस्कार के लिए चयनित की गई। मऊ के बदरुज्जमां को काटन सूट की बुनाई में ताना-बाना एवं बेहतर काटन तथा डिजाइन की गुणवत्ता के कारण दूसरा स्थान मिला। गाजीपुर के अमन के बनाए वाल हैंगिग में आकर्षक ताना-बाना, जूट तथा बेहतरीन चित्रकारी थी। इसलिए इनको तीसरा स्थान मिला।

-------------

चयनित सभी बुनकरों को सूचना भेज दी गई है। प्रथम आए बुनकर को 20 हजार, द्वितीय को 15 हजार तथा तृतीय को 15 हजार रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इसके लिए फरवरी में होने वाले कार्यक्रम की तारीख जल्द तय की जाएगी।

-अरविद सिंह, सहायक आयुक्त हथकरघा मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.