Move to Jagran APP

11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज

घोसी विधानसभा उपचुनाव में मैदान में उतरे सभी 11 प्रत्याशियों की किस्मत का परिणाम गुरुवार की दोपहर बाद सामने आ जाएगा। लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र पर गणना की समस्त तैयारियां पूरी हो गई हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 23 Oct 2019 10:18 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 06:11 AM (IST)
11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज
11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला आज

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : घोसी विधानसभा उपचुनाव के मैदान में उतरे सभी 11 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला गुरुवार की दोपहर बाद सामने आ जाएगा। लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र पर गणना की समस्त तैयारियां पूरी हो गई हैं। 14 टेबलों पर 11 चक्र में मतगणना होगी। प्रत्याशियों या उनके गणना अभिकर्ता की उपस्थिति में स्ट्रांग रूम की सील तोड़ी जाएगी। सुबह आठ बजे से एक साथ गणना प्रारंभ होगी।

loksabha election banner

लेखपाल प्रशिक्षण केंद्र पर 454 बूथों की गणना के लिए 14 टेबल लगाईं गई हैं। प्रत्येक टेबल पर एक सुपरवाइजर एवं तीन सहायक गणना कार्य संपन्न करेंगे। इनकी सहायता के लिए एक लेखपाल एवं एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी भी होंगे। ऐसे में 32 वें चक्र में 448 बूथों के परिणाम आ जाएंगे जबकि शेष छह बूथों का परिणाम 33वें चक्र में आएगा। केंद्र पर चार स्ट्रांग रूम में सभी ईवीएम रखे गए हैं। प्रत्येक कक्ष में दो-दो कर्मचारी होंगे जिनकी देखरेख में गणना हेतु ईवीएम लाया जाएगा। गणना के बाद ईवीएम, बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट एवं अन्य अभिलेखों को सील करने हेतु अलग से 45 कर्मचारी नियुक्त हैं। सील होने के बाद समस्त सामग्री वापस रखी जाएगी। विधानसभा क्षेत्र घोसी के निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार मिश्र ने किसी भी पांच वीवीपैट की पर्चियों की आकस्मिक मिलान प्रत्याशियों को मिले मतों से की जाएगी ताकि शुचिता एवं निष्पक्षता प्रमाणित हो। प्रत्येक टेबल पर एक प्रत्याशी का एक अभिकर्ता मौजूद होगा। इससे इतर हर एक प्रत्याशी या उसका अभिकर्ता कक्ष में प्रवेश को अनुमन्य होगा। प्रत्येक प्रत्याशी दो ऐसे लोगों को नामित कर प्रवेश पत्र प्राप्त करेगा जो उसके अभिकर्ताओं को पानी, चाय, नाश्ता एवं भोजन पहुंचाएगा। गणना कक्ष के अंदर बिना अनुमति पत्र के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आरओ श्री मिश्र ने किसी भी हाल में स्थानापन्न अभिकर्ता के प्रावधान को खारिज किया।

-----------------------------------

ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनो माध्यम से प्रेषित होगा परिणाम

प्रत्येक चक्र की गणना के बाद बूथवार परिणाम आयोग की वेबसाइट पर आनलाइन एवं आफलाइन प्रेषित की जाएगी। सूचना के त्वरित संप्रेषण हेतु भारत संचार निगम लिमिटेड ने अलग से लीज लाइन सेवा प्रदान किया है।

------------------------------------------

मेटल डिटेक्टर से गुजरेंगे सभी

गणना स्थल पर पर्याप्त पुलिस बल एवं पैरा मिलिट्री की व्यवस्था होगी। स्थल के पूर्वी प्रवेश द्वार से ही प्रत्याशी एवं अभिकर्ता अंदर जा सकेंगे। यहां पर प्रवेश पूर्व चार मेटल डिटेक्टर होंगे। इनसे होकर ही गुजरना होगा। गणना कक्ष के पास भी दो स्थानों पर मेटल डिटेक्टर होंगे। ऐसे में कोई भी व्यक्ति वर्जित सामग्री लेकर कक्ष तक नहीं पहुंच सकेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.