Move to Jagran APP

आधार संशोधन के नाम अवैध वसूली से भड़के ग्रामीण

जागरण संवाददाता पुराघाट (मऊ) कोपागंज थाना क्षेत्र के ग्रामसभा खुखुंदवा स्थित ब्लाक संसाधन कें

By JagranEdited By: Published: Sun, 27 Sep 2020 07:58 PM (IST)Updated: Sun, 27 Sep 2020 07:58 PM (IST)
आधार संशोधन के नाम अवैध वसूली से भड़के ग्रामीण

जागरण संवाददाता, पुराघाट (मऊ) : कोपागंज थाना क्षेत्र के ग्रामसभा खुखुंदवा स्थित ब्लाक संसाधन केंद्र पर छात्रों से पैसा वसूलने के बाद भी आधारकार्ड संशोधन नहीं करने से आक्रोशित छात्र व उनके अभिभावकों ने रविवार को दोपहर साढ़े बारह बजे जमकर हंगामा काटा और प्रदर्शन किया। सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर मामले को शांत कराया। तब जाकर स्थिति नियंत्रण में आई।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय व कालेजों में पढ़ रहे छात्र अब आधार नंबर के ऑनलाइन वेरीफिकेशन के बाद ही दशमोत्तर छात्रवृत्ति व शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ ले सकेंगे। सैकड़ो छात्रों का आधार अपडेट नहीं है। इसकी वजह से वह छात्रवृत्ति से वंचित हो जाएंगे। आधार अपडेट कराने के लिए छात्रों को इधर-उधर भटकना पड़ रहा है। एक तरफ सरकार द्वारा आधार अपडेट कराने की बात कर रही है, वही क्षेत्र में आधार केंद्रों पर आधार नहीं बनने से छात्र इधर उधर भटकने को मजबूर हो रहे है। क्षेत्र के ब्लॉक संसाधन केन्द्र खुखुंदवा पर आधार बनाया जा रहा है। छात्र वहां पहुंचे तो प्रत्येक छात्र से अपडेशन के लिए 300 रुपये की मांग की गई। छात्र मजबूरन 300 रुपये देकर आधार संशोधन कराने लगे। शनिवार को आधारकर्मी ने सैकड़ो छात्रों से 300 रुपये बसूलकर रविवार को आने के लिए कहा था। जब छात्र वहां पहुचे तो आधारकर्मी गायब मिले। आक्रोशित छात्रों और उनके परिजनों ने ब्लाक संसाधन के केंद्र पर हंगामा करते हुए जमकर प्रदर्शन किया। रीता, लालसा, ममता, सुमन राजभर, कविता व मनी के परिजनों का यह कहना है कि बीआरसी सेंटर पर बन रहे आधार कार्ड अपडेट कराने गए बच्चों से ?300 से लेकर ?500 तक धनउगाही की जा रही है। जब बच्चे अपना आधार अपडेट कराने को गए तब यह कहकर बच्चों को वहां से भगा दिया गया। यहां पर कोई आधार कार्ड नहीं बनेगा। बच्चों से 300 ?से 500 वसूल कर लोग अब बच्चों का आधार अपडेट नहीं कर रहे हैं। इससे आक्रोशित लोग सड़क पर उतर आए और जमकर हंगामा काटा। सूचना पाकर पुलिस मौके पर पहुंचे और अभिभावकों को समझाया-बुझाया कि उनका पैसा वापस दिलाया जाएगा। दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी। तब जाकर छात्र व अभिभावक शांत हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.