Move to Jagran APP

क्षेत्र पंचायत की बैठक में डोंगल पद्धति पर हंगामा

विकास खंड फतहपुर मंडाव ब्लाक सभागार में शुक्रवार को ब्लाक प्रमुख ऐश्वर्या यादव की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक हंगामेंदार रही।

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 06:42 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jan 2020 06:42 PM (IST)
क्षेत्र पंचायत की बैठक में डोंगल पद्धति पर हंगामा
क्षेत्र पंचायत की बैठक में डोंगल पद्धति पर हंगामा

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ) : विकास खंड फतहपुर मंडाव ब्लाक सभागार में शुक्रवार को ब्लाक प्रमुख ऐश्वर्या यादव की अध्यक्षता में क्षेत्र पंचायत की बैठक हुई। इसमें हंगामा भी खूब हुआ। सरकार द्वारा चलाई जा रही जनहित की योजनाओं की जानकारी क्षेत्र पंचायत सदस्यों एवं ग्राम प्रधानों को दी गई। ग्राम प्रधान संगठन के अध्यक्ष ओमप्रकाश  एवं प्रधान श्याम नारायण सिंह ने ग्राम पंचायत के विकास कार्यों में डोंगल पद्धति अपनाए जाने के कारण उत्पन्न होने वाली समस्याओं पर आवाज बुलंद की तथा गहरी नाराजगी जताई। खंड विकास अधिकारी देवकुमार चतुर्वेदी ने डोंगल व्यवस्था से विकास कार्यों को कराने में आने वाली पारदर्शिता पर प्रकाश डाला। उन्होंने मनरेगा, राज्यवित्त, आवास, पेंशन आदि योजनाओं पर पर भी चर्चा की।

loksabha election banner

क्षेत्र पंचायत सदस्य योगेश चतुर्वेदी ने कमलसागर स्थित परिषदीय विद्यालय में प्रधानाचार्य की लापरवाही को इंगित करते हुए प्रश्न किया कि आज भी विद्यालय में गैस सिलेंडर पर एमडीएम का खाना नहीं बनता। बनता भी है तो मेन्यू के प्रतिकूल। विद्यालय का बाऊंड्रीवाल भी नहीं है। इसके खिलाफ तीन माह पूर्व शिकायत की गई लेकिन कारवाई शून्य रही। खंड शिक्षा अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने कहा कि कायाकल्प योजना अंतर्गत सात घटक पर ग्राम पंचायतों को कार्य करना है। विद्यालयों के रंग-रोगन एवं शौचालय निर्माण के साथ ही इसमें पानी एवं सफाई की व्यवस्था, बाऊंड्रीवाल आदि सुनिश्चित करना है। उन्होंने एमडीएम के भोजन को गैस पर नहीं बनाए जाने एवं मेन्यू के प्रतिकूल होने की शिकायत के मामले में कार्रवाई का आश्वासन दिया। सीडीपीओ रंजीत कुमार ने गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण, कुपोषित बच्चों के पालन-पोषण के साथ ही प्रत्येक बुधवार व शनिवार को होने वाले पोषण दिवस के बाबत विस्तार से जानकारी दी। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि अखिलेश सिंह राठौर ने सुपोषण मेला के बारे में बताया। कहा कि यह कार्यक्रम मात्र फाइलों तक सिमट कर रह गया है। जबकि इसके प्रचार-प्रसार की जरूरत है। आपूर्ति निरीक्षक जयनारायण यादव, एडीओ आइएसबी रामचंद्र यादव, अधीक्षक डा. राजीव कुमार पांडेय आदि ने अपने विभाग से संबंधित योजनाओं से ग्राम प्रधानों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों को अवगत कराया। इस अवसर पर प्रमुख प्रतिनिधि चंद्रमणि यादव, एडीओ पंचायत रमेश राम, सुधीरकांत शुक्ल, नीरज यादव, उमेश राजभर, गौतम गुप्त, राजकुमार, रामआशीष  आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.