Move to Jagran APP

250 बेरोजगार युवा बनाए जाएंगे दक्ष

कोविड-19 से घोषित किए गए लॉकडाउन से पूरे देश की अर्थव्यवस्था छिन्न-भिन्न रोजगार संसाधन व दैनिक मजदूरों का कारोबार जहां खत्म हो गया है वहीं सरकार रोजगार के नए-नए संसाधन अपना कर देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश में लगी है। सरकार की तरफ से जनपद के लगभग 250 बेरोजगार युवाओं को दक्ष बनाने की मुहिम शुरू की गई है। इस मुहिम के तहत बेरोजगार युवाओं को आगामी एक जुलाई से इलाहाबाद के कुसरोबाग ट्रेनिग सेंटर पर निश्शुल्क माली का प्रशिक्षण एक माह तक दिया जाएगा। यहां से दक्ष होंने वाले युवा अपने जनपद में आकर नर्सरी तैयार करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 05:11 PM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 05:11 PM (IST)
250 बेरोजगार युवा बनाए जाएंगे दक्ष
250 बेरोजगार युवा बनाए जाएंगे दक्ष

जयप्रकाश निषाद, मऊ

loksabha election banner

कोविड-19 से घोषित किए गए लॉकडाउन से पूरे देश की अर्थव्यवस्था छिन्न-भिन्न, रोजगार संसाधन व दैनिक मजदूरों का कारोबार जहां खत्म हो गया है वहीं सरकार रोजगार के नए-नए संसाधन अपना कर देश की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश में लगी है। सरकार की तरफ से जनपद के लगभग 250 बेरोजगार युवाओं को दक्ष बनाने की मुहिम शुरू की गई है। इस मुहिम के तहत बेरोजगार युवाओं को आगामी एक जुलाई से इलाहाबाद के खुसरोबाग ट्रेनिग सेंटर पर निश्शुल्क माली का प्रशिक्षण एक माह तक दिया जाएगा। यहां से दक्ष होने वाले युवा अपने जनपद में आकर नर्सरी तैयार करेंगे। अगर किसी भी किसान व युवा के पास चार बिस्वा भी जमीन है तो वह नर्सरी खोलकर अच्छी-खासी कमाई कर अपना व अपने परिवार को जीविकोपार्जन आसानी से कर सकता है। प्रशिक्षण शिविर आगामी एक जुलाई से शुरू किया जाएगा। इसके लिए जिला उद्यान अधिकारी के कार्यालय में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। छुट्टी को छोड़कर किसी भी कार्यदिवस में इच्छुक युवा अपना रजिस्ट्रेशन विभाग में आकर करा सकते हैं।

----------------------

प्रयागराज आने-जाने की निश्शुल्क व्यवस्था

यहां से आवेदन करने वाले युवाओं को विभाग द्वारा बस से एक जुलाई को भेजा जाएगा। निर्धारित से अगर ज्यादा आवेदक हो जाते हैं तो उन्हें दूसरी शिफ्ट में मौका दिया जाएगा। वहां रहने, खाने, पीने व रहने की निश्शुल्क व्यवस्था रहेगी। किसी भी अभ्यर्थी के पास से कहीं भी कोई खर्च नहीं होगा। अगर वह अतिरिक्त कहीं कुछ खर्च करता है तो उसका पैसा लगेगा।

---------------

कक्षा आठ पास होना जरूरी

जिस भी युवक को इस प्रशिक्षण में शामिल होना है, उसको कक्षा आठ पास होना जरूरी है। इसके अलावा उसकी उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। 40 वर्ष के ऊपर के अभ्यर्थियों को कोई मौका नहीं दिया जाएगा। आवेदन के साथ आधार कार्ड की फोटोकापी, आठवीं पास का प्रमाण पत्र, एक फोटो जरूरी है।

-------------------

प्रशिक्षण के बाद मिलेगा किट

प्रशिक्षण के बाद सभी मालियों को प्रमाण पत्र व ट्रेनिग किट भी प्रदान की जाएगी। इसके अलावा नर्सरी तैयार करने के औजार उसके काटने की प्रक्रिया के साथ प्रदान किया जाएगा। किट के साथ आकर युवा विभाग से संपर्क कर अपने-अपने नर्सरी की व्यवस्था करेंगे। विभाग उन्हें सारी सुविधाएं मुहैया कराएंगा।

------------

सभी बेरोजगार युवक जो कक्षा आठ पास है वह किसी भी दिन उनके कार्यालय में आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं। उनके आवेदन पत्र का परीक्षण करने के बाद मोबाइल से निर्धारित तिथि पर उन्हें बुलाया जाएगा।

--सुभाष कुमार : जिला उद्यान अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.