Move to Jagran APP

एंटीबाडी की जांच के लिए 748 का नमूना भेजा गया लखनऊ

जागरण संवाददाता मऊ कोरोना महामारी के बाद से लोगों के अंदर एंटीबाडी की जांच के लिए 748 लोगों का नमूना लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 08:44 PM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:44 PM (IST)
एंटीबाडी की जांच के लिए 748 का नमूना भेजा गया लखनऊ
एंटीबाडी की जांच के लिए 748 का नमूना भेजा गया लखनऊ

जागरण संवाददाता, मऊ : कोरोना महामारी के बाद से लोगों के अंदर एंटीबाडी की जांच के लिए 748 लोगों का गांवों और नगर पंचायत में लोगों को नमूना लिया गया है। जांच के लिए निर्धारित स्थानों से ब्लड का नमूना लेकर को लखनऊ के केजीएमऊ में भेजा जा चुका है। चिहित स्थानों से आठ पुरुष, आठ महिला और पांच वर्ष से लेकर 17 वर्ष के आठ बच्चों को शामिल किया गया है।

loksabha election banner

जिले में सीरो सर्वे के लिए चार जून स्वास्थ्य टीम ने काम शुरू किया। सर्वे के लिए कुल दस टीम लगाई गई थी। एक टीम में तीन लोग शामिल किए गए थे। सर्वे कार्य सात जून तक चला इस दौरान शासन से चिहित 31 गांवों और सात नगर पंचायत में लोगों की जांच के लिए ब्लड का नमूना लिया गया है। पांच दिन चले इस सर्वे में सभी निर्धारित स्थान से 748 लोगों का नमूना केजीएमयू लखनऊ भेज दिया गया है। अब वहा की लैब से रिपोर्ट आने का इंतजार है। जिला महामारी विशेषज्ञ डा. रविशंकर ओझा ने बताया कि एंटीबाडी की जांच के लिए शासन से ही गांवों और नगर पंचायत का चयन किया गया था। जांच के लिए जिले भर में 31 सेंटर बनाए गए थे। बुधवार को सभी का नमूना केजीएमयू लखनऊ भेज दिया गया है।

---------------------

3211 लोगों को लगा कोविड से बचाव का सुरक्षा टीका

जागरण संवाददाता, मऊ : कोविड से बचाव के लिए बुधवार को टीकाकरण तीन दर्जन केंद्रों पर आयोजित किया गया। इस दौरान 45 वर्ष से अधिक उम्र के 1058 और 18 वर्ष से अधिक के 2154 सहित कुल 3211 लोगों को टीका लगाया गया। पिछले तीन दिन से युवाओं के सभी स्लाट पहले से ही बुक हो चुके हैं।

घोसी : स्थानीय तहसील के तीनों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं भटमिला में विशेष शिविर लगाकर बुधवार को कुल 885 लोगों को कोविड से बचाव का सुरक्षा टीका लगा। सीएचसी घोसी पर 45 वर्ष से अधिक आयु के 69 लोगों को जबकि 18 वर्ष से 44 वर्ष के 90 लोगों को वैक्सीन लगी। पीएचसी मझवारा में सिर्फ 18 वर्ष से 44 वर्ष के 88 एवं सिपाह में 45 वर्ष से अधिक आयु के 10 का वैक्सीनेशन हुआ। बोझी प्रतिनिधि के अनुसार, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बड़रांव में 183 को वैक्सीन लगी। इसमें 18-44 वर्ष की आयु के नागरिकों की संख्या 162 रही। सीएचसी से संबद्ध अमिला, नदवासराय और मादी सिपाह में दस-दस को वैक्सीन लगी। यहां की भ्रमणकारी टीम ने भटमिला में शिविर लगाकर 30 को वैक्सीन लगाया। खंड विकास अधिकारी सुवेदिता सिंह एवं एडीओ अखिलेश मल्ल ने भटमिला में लोगों को वैक्सीन लगवाने हेतु प्रेरित किया। दोहरीघाट प्रतिनिधि के अनुसार, सीएचसी दोहरीघाट में कुल 385 को वैक्सीन लगी।

पुराघाट : कोपागंज सीएचसी तथा एक ग्राम सभा में 215 लोगों का टीकाकरण किया गया। 18 वर्ष से उपर 146 तथा 45 वर्ष से ऊपर 59 लोगों को टीका लगाया गया। सीएचसी पर 205 व ग्रामसभा खालिसपुर में 10 लोगों को वैक्सीन लगी।

रामपुर बेलौली : फतहपुर मंडाव ब्लाक में बुधवार को कुल 314 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों में सीएचसी फतहपुर मंडाव पर 173 एवं पीएचसी दुबारी पर 81 को टीका लगा। इसके अलावा 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोगों को सीएचसी फतहपुर मंडाव 50 एवं पीएचसी मधुबन पर 10 लोगों को टीका लगाया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.