Move to Jagran APP

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा आरपीएफ की चुनौती

रेलवे ट्रैक की सुरक्षा आरपीएफ की चुनौती

By JagranEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 09:05 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 06:10 AM (IST)
रेलवे ट्रैक की सुरक्षा आरपीएफ की चुनौती
रेलवे ट्रैक की सुरक्षा आरपीएफ की चुनौती

जागरण संवाददाता, मऊ : भारत लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद रेलवे की संपत्तियों की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ के जवानों को नाकों चने चबाने पड़ रहे हैं। पहले यात्री ट्रेनों के चलने पर आरपीएफ के जवान जहां ट्रेनों में सवार होकर इस स्टेशन से उस स्टेशन तक घूम कर सुरक्षा सुनिश्चित कर लेते थे, वहीं अब उन्हें रेलवे ट्रैक के किनारे-किनारे चलकर तमाम मुश्किलों का सामना करते हुए दूसरे स्टेशन तक पहुंचना पड़ रहा है। यही नहीं, टी-स्टालों के बंद होने के चलते आरपीएफ के जवानों को खाना तो दूर पीने का साफ पानी भी नसीब नहीं हो रहा है। बावजूद इसके रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर आरपीएफ के जवान अलर्ट हैं।

loksabha election banner

ट्रेनों का संचालन होते रहने पर रेलवे के अन्य कर्मचारी भी संपत्तियों की सुरक्षा को लेकर खासे सजग रहते हैं और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर तत्काल आरपीएफ को सूचित करते हैं। लॉकडाउन के दौरान स्टेशनों के अधिकांश कर्मचारी घर पर ही आराम कर रहे हैं। मऊ जंक्शन का आलम यह है कि चौबीस घंटे में ट्रैक से होकर तीन या चार मालवाहक ट्रेनें ही गुजर रही हैं। ट्रेनों के बराबर गुजरते रहने से जहां रेलवे कर्मचारियों का ट्रैक व रेलवे स्टेशन प्रांगण में बराबर आवागमन बना रहता है, वहीं रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले भी इस बात से भयभीत रहते हैं। आरपीएफ थानाध्यक्ष डीके राय ने बताया कि वर्तमान में किड़िहरापुर, बेल्थरारोड, इंदारा जंक्शन, पिपरीडीह, खुरहट एवं दुल्लहपुर रेलवे स्टेशनों पर आरपीएफ के दो-दो जवानों को दिन-रात ठहराया जा रहा है। कहा कि इन स्टेशनों पर चौबीस घंटे नजर रखी जा रही है। वर्तमान में सबकुछ बंद होने के चलते आरपीएफ के जवानों को मेस से दूर रहकर ड्यूटी करने में भोजन-पानी से भी जूझना पड़ रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.