Move to Jagran APP

क्रय केंद्रों से अभी तक नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान

पुराघाट (मऊ) कोपागंज ब्लाक के कुर्थीजाफरपुर साधन सहकारी समिति पर किसानों द्वारा बेचे गए धान का भुगतान अभी तक नहीं हो सका पैसा नहीं मिलने से क्षेत्र के किसानों में आक्रोश व्याप्त है। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर समय से भुगतान नहीं किया गया तो वह लोग आंदोलन को बाध्य होंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 05:49 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 05:49 PM (IST)
क्रय केंद्रों से अभी तक नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान
क्रय केंद्रों से अभी तक नहीं हुआ भुगतान, किसान परेशान

जागरण संवाददाता, पुराघाट (मऊ): कोपागंज ब्लाक के कुर्थीजाफरपुर साधन सहकारी समिति पर किसानों द्वारा बेचे गए धान का भुगतान अभी तक नहीं हो सका पैसा नहीं मिलने से क्षेत्र के किसानों में आक्रोश व्याप्त है। किसानों ने चेतावनी दी कि अगर समय से भुगतान नहीं किया गया तो वह लोग आंदोलन को बाध्य होंगे।

prime article banner

साधन सहकारी समिति द्वारा धान की खरीदारी लगभग 2400 कुंतल हुई थी। इसमें 16 किसानों ने जनवरी में धान बेचा था। उन किसानों को अभी तक कोई भी भुगतान नहीं किया जा सका है। जबकि सरकार का दावा है कि दस दिनों के भीतर भुगतान हो जाना चाहिए। किसानों का आरोप है कि धान खरीदने की अंतिम तिथि 28 फरवरी निर्धारित की गई थी लेकिन जनवरी माह के अंत में ही खरीदारी को बंद कर दिया गया। इसकी वजह से धान बेचने वाले किसान इधर-उधर भटक रहे हैं। किसानों का कहना है कि अभी तो और धान बेचने थे लेकिन एकाएक खरीदारी बंद हो जाने से समस्या आ गयी है। ऊपर से बिके हुए धान का पैसा नहीं मिल रहा है। कुर्थीजाफरपुर, चौबेपुर, एकौना, सोडसर, धवरियासाथ के किसान प्रहलाद सिंह, सविदर, दामोदर, विजेंद्र, नरेंद्र सिंह, सिगन सिंह सहित 16 किसानों का लगभग 10.50 लाख रुपये बकाया है। इनका कहना है कि शासन द्वारा हीलाहवाली की जा रही है। विभाग का कहना है कि भुगतान के लिए उच्चाधिकारियों को कई बार पत्र लिखा जा चुका है।

----------

सरकार किसानों को सिर्फ लालीपाप दे रही है। किसानों का जल्द भुगतान नहीं हुआ तो हम किसानों धरने पर बैठने को विवश हो जाएंगें। इसकी जिम्मेदारी विभाग की होगी।

देव प्रकाश राय, किसान नेता

पहले पैसा सचिव और सरपंच के खाते में आता था। इसकी कई बार शिकायत की गई कि अब पैसा सीधे किसान के खाते में ट्रांसफर होता है। जिन किसानों ने धान को बेचे हैं उनका नाम लखनऊ स्थित एनआईसीसी को भेज दिए हैं। तीन बार रिमाइंडर भी लगाया जा चुका है।

मुन्ना यादव, सचिव कुर्थीजाफरपुर साधन सहकारी समिति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.