Move to Jagran APP

अब डी-9 नहीं आईआर-9 लालू गैंग

जागरण संवाददाता घोसी (मऊ) जनपद ही नहीं वरन पूर्वांचल में कभी अपराध की दुनिया के बेताज

By JagranEdited By: Published: Sun, 02 Aug 2020 10:14 PM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2020 06:09 AM (IST)
अब डी-9 नहीं आईआर-9 लालू गैंग

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ)

loksabha election banner

: जनपद ही नहीं वरन पूर्वांचल में कभी अपराध की दुनिया के बेताज बादशाह रहे धर्मेंद्र सिंह के गैंग को पुलिस ने डी-09 नाम दिया था। धर्मेंद्र के एनकाउंटर में मारे जाने के बाद सुजीत सिंह बुढ़वा ने डी-9 की कमान संभाली। उसके भी पुलिस मुठभेड़ में ढेर होने के बाद विनोद यादव लालू ने गैंग को विस्तार ही नहीं दिया वरन उससे कई कदम आगे बढ़ गया है। पुलिस ने अब सुजीत कस बुढ़वा के गैंग डी-9 का नाम बदलकर आईआर-9 'इंटर रेंज' लालू गैंग कर दिया है। फरार लालू यादव पर शिकंजा कसने को पुलिस ने अब एक लाख का इनाम भी घोषित कर दिया है। यूं मिला डी-9 नाम और गूंजती रही गोलियां

आजमगढ़ जिले के तरवां निवासी धर्मेंद्र सिंह ने इस सदी के प्रथम दशक के प्रारंभ के साथ ही आजमगढ़, मऊ एवं गोरखपुर में लूट, हत्या एवं रंगदारी की एक के बाद एक घटनाओं को अंजाम देने लगा तो पुलिस ने उस पर दो लाख का ईनाम रखा। वह किसी को भी नौ गोली मारता था। इसीलिए पुलिस ने उसकी गैंग का ही नाम डी-9 रख दिया। 19 मई 2016 को गोरखपुर में एसटीएफ ने उसे ढेर कर दिया। उसके मारे जाने पर मऊ एवं आजमगढ़ के व्यवसायियों ने मिठाई बांट खुशी जताया था। उधर धर्मेंद्र के मारे जाने के बाद मऊ के चिरैयाकोट क्षेत्र के अल्देमऊ के सुजीत सिंह बुढ़वा ने गैंग की कमान संभाला। सुजीत सिंह बुढवा भी जरायम की दुनिया में कभी खौफ का पर्याय रहे धर्मेंद्र सिंह के नक्शेकदम पर चलने लगा। सुजीत सिंह बुढवा ने मऊ एवं आजमगढ़ सहित पूर्वांचल में में एक के बाद एक घटनाओं को अंजाम देना प्रारंभ किया। किसी तरह पुलिस के हत्थे चढ़ा बुढवा 11 अगस्त 2017 को रामपुर से मऊ न्यायालय में पेशी हेतु लाए जाने के दौरान आजमगढ़ के बुढ़नपुर में पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। उस समय उसके विरुद्ध कुल 39 मुकदमें पंजीकृत थे। 18 अगस्त 2017 को आजमगढ़ में सिधारी पुल के पास चेकिग के दौरान सुजीत सिंह बुढ़वा ने सिपाही को गोली मार दिया। पुलिस ने पीछा कर 14 किलोमीटर दूर गजहड़ा में उसे मार गिराया। इस मुठभेड़ में दरोगा अनूप शुक्ला सहित कई अन्य घायल हुए। इसके बाद जिले के सरायलखंसी थाना क्षेत्र के डोड़ापुर निवासी विनोद यादव लालू ने कमान संभाली।

एक लाख का इनामी है लालू

विनोद यादव लालू का आतंक आजमगढ़, मऊ, बलिया, गाजीपुर, जौनपुर, गोरखपुर, मिर्जापुर एवं भदोही जिलों में भी है। फरार लालू पर पुलिस ने एक लाख का इनाम घोषित कर रखा है। गिरोह का विस्तार जोन तक होने के चलते पुलिस ने अब डी-9 गैंग को आईआर लालू गैंग नाम दे दिया है।

पहले डी-9 जिले का पंजीकृत अपराधिक गैंग था परंतु अब गैंग का विस्तार इंटर रेंज तक हो गया है। अपराधियों के विरुद्ध अभियान जा रहा है, जल्द ही वे शिकंजे में होंगे। - अनुराग आर्य, पुलिस अधीक्षक, मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.