Move to Jagran APP

ठहरी हुई ट्रेन में अब दौड़ रही है जिदगी, बेहतर देखभाल

जीवन के सफर के तमाम उतार-चढ़ाव के बीच किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन ऐसा भी आएगा जब प्लेटफार्म पर ट्रेन के पहिए ठहरे हुए होंगे और जिदगी को दौड़कर मंजिल तक पहुंचना होगा।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Jul 2020 06:32 PM (IST)Updated: Thu, 02 Jul 2020 06:32 PM (IST)
ठहरी हुई ट्रेन में अब दौड़ रही है जिदगी, बेहतर देखभाल
ठहरी हुई ट्रेन में अब दौड़ रही है जिदगी, बेहतर देखभाल

सूर्यकांत त्रिपाठी, मऊ :

prime article banner

जीवन के सफर के तमाम उतार-चढ़ाव के बीच किसी ने सोचा भी नहीं होगा कि एक दिन ऐसा भी आएगा, जब प्लेटफार्म पर ट्रेन के पहिए ठहरे हुए होंगे और जिदगी को दौड़कर मंजिल तक पहुंचना होगा। आलम यह है कि ट्रेन भी है, प्लेटफार्म भी है, लोग सवार भी हो रहे हैं, लेकिन सफर ऐसा है कि घर से आए हैं और सुरक्षित वापस घर ही जाने की जिद है। देश में इस मुश्किल सफर की शुरुआत भी हुई है तो मऊ जंक्शन से, जहां पहली बार कोविड केयर कोच में कोरोना वायरस के संक्रमण से संदिग्ध लोगों को क्वारंटाइन करने का सिलसिला शुरू हुआ। बुधवार को क्वारंटाइन किए गए लोगों ने दूरभाष पर बताया कि एक-एक पल बड़ी मुश्किल से गुजर रहा है। केवल भोजन व नाश्ते के लिए ही वे कोच से बाहर निकलकर प्लेटफार्म के धरातल पर कदम रख रहे हैं।

नाम न छापने की शर्त पर क्वारंटाइन किए गए एक व्यक्ति ने बताया कि कोच में जेल जैसा तो महसूस हो रहा है, लेकिन महाविद्यालयों में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर से कोविड केयर कोच ज्यादा बेहतर है। जिला प्रशासन कोविड केयर में स्वच्छता व सैनिटाइजेशन को लेकर बेहद सतर्क है। सैनिटाइज करने वाले कर्मचारी समर्पण से काम कर रहे हैं जो लोग भी क्वारंटाइन में रखे गए हैं, उन्हें इस कंपार्टमेंट से उस कंपार्टमेंट में भी नहीं टहलना है। सुबह चाय-काढ़ा और नमकीन का पैकेट लाकर प्लेटफार्म की एक टेबल पर रख दी जा रही है और उसकी सूचना दे दी जा रही है। सभी लोग शारीरिक दूरी के साथ कोच से नीचे उतरकर टेबल से चाय-नाश्ता ले ले रहे हैं। इसी तरह से दोपहर में चावल, दाल, रोटी, सब्जी और लहसुन की चटनी दी जा रही है। वहीं, शाम सात से आठ बजे के बीच इसी प्रकार रात का भोजन दिया जा रहा है। भोजन की गुणवत्ता बेहतरीन रह रही है। क्वारंटाइन व्यक्तियों का कहना था कि खाने-पीने के लिए जो भी दिया जा रहा है वह अच्छा दिया जा रहा है, इससे संतुष्टि मिल रही है। प्रत्येक व्यक्ति को एक चादर व तकिया दिया गया है। तीन शौचालय व एक बाथरूम है, जिसमें लोग सुबह नहा-धो रहे हैं। कपड़े ऊपर की सीट पर फैला दिए जा रहे हैं जो पंखा चलने के कारण समय से सूख जा रहे हैं।

..........

-------------------

नंबर गेम

20 जून से शुरू हुआ कोविड केयर कोच में क्वारंटाइन करने का सिलसिला

85 मरीज हुए अब तक भर्ती, 57 हो चुके हैं डिस्चार्ज

28 व्यक्ति कई परिवारों के हैं इन दिनों क्वारंटाइन

.......

वर्जन ..

फिलहाल कोविड केयर कोच में 28 लोग रखे गए हैं। जिनमें से 14 लोग कोराना वायरस से संक्रमित हैं, लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं है। रेलवे की तरफ से जो सुविधाएं दी जानी हैं वह पूरी मुस्तैदी से दी जा रही है। कोविड केयर कोच में बिजली का कनेक्शन दिया गया है।

-अशोक कुमार, जनसंपर्क अधिकारी, डीआरएम वाराणसी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.