Move to Jagran APP

झमाझम बारिश से उमस से मिली राहत

शहर के पुराने मोहल्लों के छोटे-छोटे कमरों में भीषण गमी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 10 Jun 2021 09:37 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jun 2021 09:37 PM (IST)
झमाझम बारिश से उमस से मिली राहत
झमाझम बारिश से उमस से मिली राहत

जागरण संवाददाता, मऊ : शहर के पुराने मोहल्लों के छोटे-छोटे कमरों में भीषण गर्मी व उमस से अकुलाए लोगों को गुरुवार को मौसम के बदले मिजाज ने ऐसी खुशी दी कि सबके मन-मयूर नाच उठे। दोपहर बाद अचानक छाए बादलों से हवा के साथ झमाझम बारिश शुरू होते ही गर्मी और उमस कुछ देर के लिए छू-मंतर हो गई। उमस से निजात मिलते ही लोग खिलखिला उठे। भींग जाने के डर से सहादतपुरा बाजार की सड़कों पर आवागमन बारिश होने तक लगभग ठहर सा गया। आधे घंटे की जोरदार बारिश में ही कई मोहल्लों में नालियों से पानी ओवरफ्लो होकर बहा, जिससे लोगों को दिक्कतों का भी सामना करना पड़ा। उधर देर शाम पुन: हुई बारिश ने बाजार निकले लोगों को घरों की ओर लौटने के लिए मजबूर कर दिया।

loksabha election banner

आस-पास के गांवों में बारिश देख किसान परिवारों के लोग खुशी से झूम उठे। धान के संडा बीज की रोपाई के लिए खेतों में पानी लगाने और रोकने के लिए किसानों का कुनबा खेतों की ओर निकल पड़ा। आसमान में उमड़-घुमड़ रहे बादलों को देख किसानों में और बारिश होने की उम्मीद बनी रही। पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी और उमस ने डेरा डाल रखा था। बिजली जाते ही घरों के भीतर उमस से लोग बेहाल हो जा रहे थे। गुरुवार को हुई झमाझम बारिश ने मौसम का मिजाज खुशनुमा कर दिया। ग्रामीण इलाकों के लोगों ने भी अचानक आई बारिश से राहत महसूस किया।

आकाशीय बिजली से महिला की मौत

जागरण संवाददाता, रतनपुरा (मऊ) : हलधरपुर थाना क्षेत्र के मुस्तफाबाद ग्राम पंचायत में गुरुवार की शाम आकाशीय बिजली की चपेट में आकर इमली के पेड़ के नीचे बैठी एक महिला की मौत हो गई। हादसे में महिला के पास ही बैठी तीन बकरियों ने भी झुलस कर दम तोड़ दिया।

शाम लगभग चार बजे आकाशीय बिजली की तड़क-भड़क के साथ बारिश होने लगी। इस पर बकरी चरा रही मुस्तफाबाद गांव निवासी 45 वर्षीय शांति देवी पत्नी श्यामकेश बारिश से बचने के लिए पास ही स्थित एक इमली के पेड़ के नीचे खड़ी हो गईं। थोड़ी ही देर बाद आकाशीय बिजली पेड़ पर गिरी और महिला समेत बकरियों के लिए काल बन गई। इससे तीन बकरियों समेत महिला की झुलसकर मौके पर मौत हो गई। घटना में इमली का पेड़ भी झुलस गया है। राहगीरों से परिजनों को जब इसकी जानकारी मिली तो वे जिदा होने की आस में शांति देवी को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने जांच के बाद उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना से मृतका के तीन छोटे पुत्रों से भरे परिवार में कोहराम मचा हुआ है। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि ठाकुर रमेश सिंह एवं ग्राम प्रधान विभा सिंह ने प्रशासन से आर्थिक सहायता देने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.