Move to Jagran APP

गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रख तैयारी में जुटे हिदू व मुसलमान

जागरण संवाददाता मधुबन (मऊ) गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए हिदू नवरात्र तो मुस्लिम रमजा

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 05:38 PM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 05:38 PM (IST)
गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रख तैयारी में जुटे हिदू व मुसलमान
गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रख तैयारी में जुटे हिदू व मुसलमान

जागरण संवाददाता, मधुबन (मऊ): गंगा जमुनी तहजीब को कायम रखते हुए हिदू नवरात्र तो मुस्लिम रमजान की तैयारियों में जुट गए हैं। नवरात्र में मां के पूजन की तैयारी में हिदू धर्म के आम से लेकर खास तक सक्रिय हैं। ऐसे में पूजा सामग्री की खरीदारी को लेकर बाजार में चहल-पहल तेज हो गई।

loksabha election banner

घर-घर सफाई आदि की तैयारी भी अंतिम चरण में है। मंगलवार से शुरू होने वाले नवरात्र को लेकर मां के भक्तों में खासा उत्साह देखा गया। कोविड-19 के प्रोटोकाल को देखते हुए मंदिर कमेटियों द्वारा मां के भक्तों की सुविधाओं का ख्याल रखते हुए तैयारी की जा रही है। उधर अगले सप्ताह सप्ताह शुरू हो रहे पवित्र रमजान महीने को लेकर भी तैयारियां चल रही हैं।

इसे लेकर हर तरफ उत्साह दिखाई दे रहा है। इस बार 14 या 15 अप्रैल से रमजान माह का शुभारंभ होगा। इस पवित्र माह में इबादत के साथ इफ्तार व सेहरी का समय तय किया जाता है। इस माह को लेकर मस्जिदों की रंगाई पुताई और सफाई चल रही है। रमजान माह को लेकर दुकानों पर जरुरी सामानों की आवक शुरू हो गई है।

अभी से सेवई, खजूर, टोपी, कुर्ता, चटाई आदि की खरीदारी होने लगी है। इस संबंध में वकार अहमद का कहना है कि इस माह में रोजा व इबादत की खास अहमियत है। यह माह पूरी तरह से अल्लाह का महीना है। इस पाक माह में इबादत करने वालों पर खास कृपा होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.