Move to Jagran APP

शुरू हो गई कोहरे की मार, हो जाएं तैयार

जागरण संवाददाता मऊ शरद ऋतु के आगमन के साथ ही वातावरण में कोहरे ने भी दस्तक दे दी

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Oct 2020 04:05 PM (IST)Updated: Sun, 01 Nov 2020 02:15 AM (IST)
शुरू हो गई कोहरे की मार, हो जाएं तैयार
शुरू हो गई कोहरे की मार, हो जाएं तैयार

जागरण संवाददाता, मऊ : शरद ऋतु के आगमन के साथ ही वातावरण में कोहरे ने भी दस्तक दे दी है। जैसे-जैसे कोहरा घना होता जाएगा वैसे-वैसे सड़क दुर्घटनाओं की आशंका बढ़ती जाएगी। वैसे तो कोहरे की मार सभी को झेलनी पड़ती है, लेकिन सबसे चुनौतीपूर्ण होता है कोहरे के बीच दो पहिया व चार पहिया वाहनों को चलाना या उनसे सफर करना। प्रतिवर्ष सबसे ज्यादा सड़क दुर्घटनाएं कोहरे के कारण होती हैं और लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ती है। कोहरे के बीच सड़क पर यह पता ही नहीं चलता कि कौन सा वाहन सामने है और कौन सा पीछे, सड़क यहीं तक है या आगे। कार, बाइक और बड़े वाहनों में कोहरे से बचाव के उपकरण यदि लगा लिए जाएं तो दुर्घटनाओं से काफी हद तक बचा जा सकता है या फिर दुर्घटना की संभावनाओं को नकारा जा सकता है।

loksabha election banner

यातायात विभाग के प्रभारी एवं नगर क्षेत्राधिकारी नरेश कुमार बताते हैं कि कोहरे के दौरान वाहन चालन में सड़कों पर बनीं सफेद रंग की पट्टियां खासी मदद करती हैं। पट्टियों के सहारे सड़क की सही लोकेशन लेकर चालक दुर्घटना रहित वाहन चालन कर सकते हैं। सड़क पर जहां कहीं भी पट्टियां ठीक नहीं हैं या मिट गई हैं वहां पट्टियां दुरुस्त कराने के लिए पीडब्ल्यूडी व नगर पालिका प्रशासन को अवगत करा दिया गया है। वहीं यातायात पुलिस प्रतिदिन पुराने वाहनों में सभी लाइट दुरुस्त रखने, फाग लाइट लगवाने, ट्रैक्टर ट्रालियों के पीछे रेडियम स्टीकर लगाने के लिए जागरूक कर रही हैं। कोहरे में लगाएं ये उपकरण

कोहरे में फाग लाइट चार पहिया वाहनों को पिच की लोकेशन देती है। इससे वाहनों के खाईं में गिरने का खतरा नहीं होता। सर्चलाइट एचआइडी चार पहिया वाहनों की छत पर आगे की तरफ लगाया जाता है। यह दूर तक रोशनी करता है। इस लाइट से सामने के चालक को यह पता चल जाता है कि गाड़ी की ऊंचाई क्या है। पुराने व नये वाहनों में रेडियम पट्टी आगे व पीछे की तरफ लगाते हैं। किसी कारण वश यदि पीछे की लाइट खराब हो जाए तो काफी हद तक यह दुर्घटना रोकने में कारगर सिद्ध होता है। कोहरे में वाहन चलाते समय अपनाएं ये सावधानियां

-हाई बीम पर न चलाएं गाड़ी

-सड़क के बीच में न खड़ी करें वाहन

-कोहरा ज्यादा घना हो तो पार्क कर दें गाड़ी

-सड़क से न करें ध्यानभंग

-फाग लाइट्स का करें इस्तेमाल

- सफेद लाइन के साथ चलाएं कार चार पहिया चलाने से पहले इसका रखें ध्यान

चार पहिया चलाने से पहले शीशे व खिड़कियों की जांच कर लें। वाहनों में दूरी बनाए रखें। विडस्क्रीन पर वाइपर्स का उपयोग करें। सौ मीटर की विजिबिलिटी होने पर लाइट व फाग लाइट जला लें। सामने से जा रहे वाहन को ओवरटेक करने से ज्यादा से ज्यादा बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.