Move to Jagran APP

मलेशिया में फंसे पांच और युवक आज आएंगे स्वदेश

जागरण संवाददाता घोसी (मऊ) ठगों के शिकार हुए कसारा के दुर्गेश राजभर सरीखे जिले के

By JagranEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 06:24 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 06:24 PM (IST)
मलेशिया में फंसे पांच और युवक आज आएंगे स्वदेश

जागरण संवाददाता, घोसी (मऊ) : ठगों के शिकार हुए कसारा के दुर्गेश राजभर सरीखे जिले के पांच और युवकों के अपने वतन अपनों के बीच पहुंचने के ख्वाब को सपा के राष्ट्रीय सचिव एवं प्रवक्ता राजीव राय ने एड़ी चोटी का पसीना एक कर साकार किया है। जिले के यह पांचों युवक गुरुवार की दोपहर दिल्ली आने वाली फ्लाइट में सवार हो चुके हैं।

loksabha election banner

मलेशिया में मऊ के न्याजपुरा के अरशद अली, पूरा देव के अमजद खान, शाही कटरा के मोहम्मद तैयब, बउ़ी कम्हरिया अली नगर के असअद एवं मुंशीपुरा अताउल्लाह ऐसे अपराधियों के गिरोह में फंस गए थे, जो बंधक बनाकर विभिन्न दुकानों में मजदूरों की आपूर्ति करता है। इन युवाओं ने जिले के सभी प्रमुख नेताओं को वीडियो एवं आडियो के माध्यम से मदद की गुहार लगाया। अफसोस कि कोई आगे न आया। निराश युवकों ने नेताओं को काल कर व्यथा सुनाया। किसी ने पूरा बात न सुनी और मोबाइल बीच में काट दिया तो कुछ ने सीधे इंकार कर दिया। कुछ ने हमदर्दी जताया और मदद का आश्वासन दिया पर कुछ नहीं किया। अलबत्ता मीडिया के समक्ष इनकी मदद करने का स्वांग करते हुए लंबा बयान जारी किया। उधर जब सपा के राष्ट्रीय सचिव श्री राय के प्रयास से कसारा के दुर्गेश राजभर की स्वदेश वापसी सुनिश्चित हुई तो सभी को आशा की किरण के रूप में श्री राय ही दिखे। अपराधियों के चंगुल में फंसे इन युवकों के बाबत मलेशिया स्थित उच्चायोग से वार्ता कर श्री राय ने रात में ही अपने मलेशिया के मित्रों के सहयोग से उच्चायोग पहुंचवाया। इनके लिए इमरजेंसी पासपोर्ट (इनका पासपोर्ट अपराधियों के पास है) एवं एयर टिकट के लिए धनराशि भेजकर व्यस्था किया। बुधवार को इनके एयरपोर्ट पहुंचते ही इनको दोबारा अपने चंगुल में लेने को अपराधियों का गिरोह जा पहुंचा। इमीग्रेशन चेकिग के दौरान इनको निर्धारित अवधि से अधिक दिनों तक मलेशिया में रुकने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया। इन युवकों ने फिर सपा नेता श्री राय से संपर्क किया। उन्होंने उच्चायोग से वार्ता किया पर सकारात्मक जवाब न मिला। अपने एक मित्र के माध्यम से मलेशिया सरकार के मंत्री को इन युवकों की विपदा की जानकारी दिया। मंत्री की पहल पर आर्थिक दंड जमा करने पर इमीग्रेशन अधिकारी इनको छोड़ने को राजी हुए। सपा नेता श्री राय ने तुरंत इंडियन ओवरसीज बैंक के माध्यम से अपने खाते से आनलाइन राशि ट्रांसफर किया। बहरहाल यह पांचों युवक गुरुवार को कुवालालंपुर से रवाना होकर शुक्रवार को दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंच रहे हैं। मलेशिया में अब भी जिले के छह युवक फंसे हैं। इन युवकों संग रह रहे प्रतापगढ़ के दीपक की भी यही कहानी है। उसके जिले के नेताओं ने उसकी गुहार नहीं सुनी। अब वह भी इन छह युवकों संग 13 अगस्त को मलेशिया से वापस आएगा।

-राजीव राय राष्ट्रीय प्रवक्ता समाजवादी पार्टी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.