Move to Jagran APP

गोशाला निर्माण में अनियमितता पर एइ व ठेकेदार पर एफ आइआर

जागरण संवाददाता मऊ नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम का जनपद भ्रमण के अंतिम दिन मंगलवार को भी

By JagranEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 07:37 PM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 07:37 PM (IST)
गोशाला निर्माण में अनियमितता पर एइ व ठेकेदार पर एफ आइआर
गोशाला निर्माण में अनियमितता पर एइ व ठेकेदार पर एफ आइआर

जागरण संवाददाता, मऊ : नोडल अधिकारी मुकेश मेश्राम का जनपद भ्रमण के अंतिम दिन मंगलवार को भी तूफानी दौरा जारी रहा। उन्होंने परदहा ब्लाक के पिजड़ा ग्रामसभा में 1.25 करोड़ की लागत से बन रही गोशाला का निरीक्षण किया। यहां निर्माण कार्य में बड़े पैमाने पर अनियमितता पाई गई। यहां मिट्टी के कार्य में भी खामियां मिली। यहां ग्रामीणों ने बताया कि दो वर्ष पूर्व से यह गोशाला बन रही है परंतु आज तक पूर्ण नहीं हो पाई। इसमें निर्माण इकाई पैक्सफेड की लापरवाही उजागर होने पर सहायक अभियंता व ठेकेदार के विरुद्ध एफआइआर दर्ज करने का आदेश दिया। साथ ही उन्होंने पूरी लागत की 25 फीसदी के रिकवरी के भी आदेश दिए। इसके बाद मतलूपुर मोड़ पर बन रहे सद्भाव मंडप में भी दोयम दर्जे की ईंट का प्रयोग पाया गया। इस पर उन्होंने नाराजगी जताते हुए अच्छी किस्म की ईंटें लगाने के आदेश दिए।

loksabha election banner

नोडल अधिकारी व प्रमुख सचिव संस्कृति एवं पर्यटन विभाग मुकेश मेश्राम ने विकास खंड परदहा के अंतर्गत ग्रामसभा पिजड़ा में बन रहे गोशाला का निरीक्षण किया। यहां उपस्थित ग्रामीणों ने नोडल अधिकारी को बताया कि पिछले दो वर्षों से इसका निर्माण कार्य किया जा रहा है परंतु अभी तक कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। यहां नोडल अधिकारी को मिट्टी कार्य में काफी अनियमितता मिली। इस पर ठेकेदार एवं सहायक अभियंता के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराने के निर्देश दिए तथा ठेकेदार को जितनी धनराशि भुगतान के लिए अवशेष है उसको रोकने एवं जितने कार्यों में अनियमितता है उसका पैसा वापस करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही ठेकेदार का लाइसेंस निरस्त करने के भी निर्देश दिया गया। गोशाला में वायरिग तार व पाइप, पेंट व पानी की टंकी अच्छी कंपनी की न लगी होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए उसको बदलने के निर्देश दिए। कहा कि जितने भी कार्य हुए हैं उनकी जांच कराकर जो गड़बड़ी है, उसको सुधारा जाय। जिस कार्य में अच्छी कंपनी का मैटेरियल नहीं लगा है उसका पूरा पैसा रिकवरी कराया जाय। भंवरेपुर खुरहट में धान क्रय केंद्र का उन्होंने निरीक्षण किया। मौके पर किसान से फोन के माध्यम से बात की। किसान ने किस प्रकार धान बेचा, इसके बारे पूछा। किसान ने बताया गया कि टोकन लगाने के 10 दिन में धान खरीद लिया गया। 10 से 12 दिन में पेमेंट भी मिल गया। नोडल अधिकारी ने इसको कम से कम समय में करने के निर्देश दिए। बाहर मुख्य सड़क पर धान क्रय केंद्र का बोर्ड लगाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी रामसिंह वर्मा, अपर जिलाधिकारी केहरि सिंह, जिला विकास अधिकारी विजयशंकर राय, रजनीश सिंह आदि थी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.