Move to Jagran APP

निश्शुल्क उपलब्ध कराए गए परिवार नियोजन के साधन

जागरण संवाददाता मऊ मंगलवार को जनपद के जिला महिला अस्पताल समेत समस्त नौ ब्लाकों के 40 सीएचसी

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Sep 2021 09:29 PM (IST)Updated: Tue, 21 Sep 2021 09:29 PM (IST)
निश्शुल्क उपलब्ध कराए गए परिवार नियोजन के साधन
निश्शुल्क उपलब्ध कराए गए परिवार नियोजन के साधन

जागरण संवाददाता, मऊ : मंगलवार को जनपद के जिला महिला अस्पताल समेत समस्त नौ ब्लाकों के 40 सीएचसी, एपीएचसी/यूपीएचसी केन्द्रों के साथ संचालित 225 उपकेंद्रों पर खुशहाल परिवार दिवस मनाया गया। इस आयोजन में परिवार नियोजन के साधन कंडोम, माला-एन, अंतरा इंजेक्शन, छाया गोली का वितरण किया गया। इसके साथ ही स्वस्थ और खुशहाल परिवार के लिए दंपत्तियों को नसबंदी आदि साधनों को प्रयोग में लाने के लिए प्रेरित भी किया गया। जनपद में अंतरा 56, छाया 234, माला-एन 256, इमरजेंसी पिल्स 123 और 2109 कंडोम की सेवाएं लाभार्थियों को दी गई।

loksabha election banner

मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एसएन दुबे ने कहा कि प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को शिशु और मातृत्व जन्म और मृत्यु-दर को कम कर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के खुशहाल दिवस पर लोगों को प्रेरित किया जा रहा है। नोडल अधिकारी डा. बीके यादव ने बताया कि जनपद के सभी ब्लाकों में संचालित होने वाले स्वास्थ्य केद्रों, उपकेंद्रों एवं समस्त वीएचएनडी सत्र पर परिवार नियोजन के प्रति सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), एएनएम, आशा संगिनी एवं आशा के माध्यम से समुदाय में लोगों को जागरूक किया गया एवं साथ ही अधिक से अधिक लाभार्थियों को परिवार नियोजन की सेवाएं भी दी गईं। डीसीपीएम संतोष सिंह व जिला परिवार नियोजन विशेषज्ञ मो. शरीफ ने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रतनपुरा में 10 कापर-टी, 10 अंतरा 43 छाया के साथ सभी उपकेंद्रों पर आने वाली लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन निश्शुल्क उपलब्ध कराए गए हैं। आगामी दिवसों में आयोजित नसबंदी शिविरों में पुरुष व महिला नसबंदी के लिए भी प्रेरित किया गया है। उन्हें बताया गया कि पुरुष नसबंदी पर लाभार्थी को 2000 रुपये और महिला नसबंदी पर 1400 रुपये प्रतिपूर्ति राशि विभाग के द्वारा दी जा रही है।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतेहपुर मंडाव के बीपीएम शाहनवाज ने बताया कि चिकित्सा अधीक्षक डा. राजीव कुमार पांडेय के निर्देशन में ब्लाक के सभी उपकेंद्रों पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें 04 लाभार्थी महिलाओं को पीपीआइयूसीडी और 02 को आइयूसीडी की सेवाएं दी गई। इसके अलावा 10 को अंतरा, 60 को छाया, 50 को माला एन, 901 को कंडोम की सेवाएं दी गई। आगामी नसबंदी कैंप के लिए 15 महिलाओं का रजिस्ट्रेशन भी किया गया है। बडरांव ब्लाक की बीपीएम संजीव तिवारी ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बडरांव में एएनएम, आशा संगिनी एवं आशा कार्यकर्ताओं के जरिये इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया। इसमें 15 लाभार्थियों को अंतरा, 65 को छाया, 1200 को कंडोम, 210 को माला-एन गर्भ निरोधक गोली वितरित की गई। ब्लाक स्तर पर प्रत्येक शुक्रवार को होने वाले महिला नसबंदी शिविर के लिए 05 इच्छुक महिलाओं ने पंजीकरण कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.