Move to Jagran APP

शराब के अवैध कारोबारियों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी

जागरण संवाददाता मऊ विधानसभा चुनाव को लेकर आबकारी विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Jan 2022 08:42 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jan 2022 08:42 PM (IST)
शराब के अवैध कारोबारियों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी
शराब के अवैध कारोबारियों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी

जागरण संवाददाता, मऊ : विधानसभा चुनाव को लेकर आबकारी विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। जनपद में शराब के अवैध कारोबारियों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है। इन कारोबारियों पर लगाम लगाने के लिए जनपद को चार जोन में बांटकर छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। आबकारी व पुलिस विभाग की संयुक्त छापेमारी अभियान में जनवरी माह में अब तक 454 स्थानों पर छापा मारकर 26 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है।

loksabha election banner

शासन के निर्देश पर इस बार अवैध शराब के कारोबार पर नकेल कसने के लिए जिन क्षेत्रों में इसको बनाया जाता है, वहां पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है। इसमें मधुबन और दोहरीघाट थाना क्षेत्र के देवारा वाले गांव ज्यादा हैं। आबकारी विभाग के अनुसार अब तक देवारा में 15 से 16 स्थानों को चिहित कर कार्रवाई भी की गई है। खासकर उन सुदूर क्षेत्रों व नदी के तटवर्ती गांवों में विशेष निगरानी की जा रही है। आबकारी विभाग के आंकड़ों के अनुसार जनपद में सौ से अधिक लोग इस धंधे में लिप्त हैं। इसकी सूची बनाकर भी कार्रवाई की गई है। दूसरी तरफ लाइसेंसी दुकानों पर आबकारी विभाग की पैनी निगाह है। गठित टीम अपने जोन के प्रत्येक क्षेत्र में जाकर वहां पर भी जांच कर रही है। विभाग की मानें तो शराब से अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है। अवैध कारोबार में तीन को जेल

आबकारी विभाग की तरफ से 26 लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। इसमें से 535 लीटर शराब, व 180 लीटर लहन बरामद किया गया है। गिरफ्तार 26 में से तीन लोगों को जेल भेजा गया है।

चुनाव को देखते हुए शराब के अवैध कारोबारियों के ठिकानों को चिह्नित कर कार्रवाई की जा रही है। खासकर गांवों में नजर रखी जा रही है। ताकि अवैध रूप से शराब की बिक्री न होने पाएं।

जेजे प्रसाद, जिला आबकारी अधिकारी।

अवैध शराब का धंधा अधिकतर मधुबन व दोहरीघाट क्षेत्र में होता है। ऐसे में पुलिस की टीमें लगाकर धर पकड़ की जा रही है। अगर कोई इस कार्य में लिप्त पाया जाता है तो उसे सुसंगत धाराओं में चालान किया जाएगा।

-सुशील घुले चंद्रभान, एसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.