Move to Jagran APP

मोबाइल टेस्टिग लैब से जांच कराने की दिखी होड़

शहर के लोगों की जागरूकता देख दंग रह गए खाद्य सुरक्षा अधिकारी - कोई दूध लेकर दौड़ा तो कोई मिर्ची पाउडर लेकर आ गया - पूरे दिन शहर में अलग-अलग स्थानों पर चलती रही जांच

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Aug 2019 06:01 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 06:01 PM (IST)
मोबाइल टेस्टिग लैब से जांच कराने की दिखी होड़
मोबाइल टेस्टिग लैब से जांच कराने की दिखी होड़

जागरण संवाददाता, मऊ : खाद्य पदार्थों में मिलावट की जांच और लोगों को मिलावट के प्रति आगाह और जागरूक करने के उद्देश्य से जिले में दो दिनों के लिए लखनऊ से आई मोबाइल टेस्टिग लैब ने पहले ही दिन तहलका मचा दिया। आलम यह था कि दूध वाले से खार खाए लोग दूध लेकर दौड़े, कोई तेल की बोतल लेकर दौड़ा, कोई मसाला तो कोई हल्दी और मिर्ची पावडर लेकर दौड़ा जांच कराने। मिलावट की जांच की उत्सुकता ऐसी की पहले मेरी-पहले मेरी की आवाज सुन जांच करते-करते खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के पसीने छूटने लगे।

loksabha election banner

इससे पहले सोमवार की सुबह 11 बजे जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने कलेक्ट्रेट प्रांगण से हरी झंडी दिखाकर मोबाइल टेस्टिग लैब को जिले के पहले ठहराव यानि भीटी के लिए रवाना किया। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के जिला अभिहित अधिकारी एसके त्रिपाठी के नेतृत्व और मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके दीक्षित के निर्देशन में जैसे ही खाद्य पदार्थों की जांच की मोबाइल टेस्टिग लैब भीटी पहुंची, पहले से खड़े उपभोक्ताओं ने उसे घेर लिया। इसके बाद सभी अपने-अपने घर से लाई खाद्य वस्तुओं की जांच कराने लगे। जांच में दुकानदारों ने जहां अपनी ही बनाई मिठाइयों की जांच कराया, वहीं किसी ने बेसन, किसी ने हल्दी पाउडर, मिर्ची पाउडर, दूध तो किसी ने घी की जांच कराया। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी आरके दीक्षित ने बताया कि कई नमूनों में मिलावट या गड़बड़ी पाई गई, जिसके लिए संबंधित दुकानदारों को सुधार की चेतावनी दी गई। शहर में भीटी चौक के अलावा रोडवेज बस स्टेशन तथा मिर्जाहादीपुरा में भी मोबाइल टेस्टिग लैब के माध्यम से खाद्य पदार्थों की जांच की गई। वहीं, कई ऐसे भी खाद्य पदार्थों की जांच रिपोर्ट सामने आई जिसमें किसी तरह की हानिकारक या चिताजनक मिलावट नहीं मिली। लैब के साथ खाद्य सुरक्षा अधिकारी बिदु पांडेय, जयहिद राम आदि उपस्थित थे। इनसेट :

कोपागंज, घोसी व मुहम्मदाबाद

में लैब आज

खाद्य पदार्थों में मिलावट की सच्चाई बताने और लोगों को जागरूक करने के लिए मोबाइल टेस्टिग लैब मंगलवार की सुबह 10 बजे से कोपागंज थाने के पास, दोपहर साढ़े 12 बजे घोसी रोडवेज प्रांगण में तथा शाम साढ़े तीन बजे से मुहम्मदाबाद गोहना के शहीद चौक पर रहेगी। मुहम्मदाबाद से यह अन्य जिले के लिए रवाना हो जाएगी। इनसेट :

एक हजार रुपये की जांच

निश्शुल्क

शासन की ओर से जांच को पूर्णतया निश्शुल्क रखा गया है। जिला अभिहित अधिकारी एसके त्रिपाठी ने बताया कि सामान्य परिस्थितियों में इसी प्रयोगशाला से जांच करानी हो तो लगभग एक हजार रुपये का शुल्क स्वयं उपभोक्ता को देना पड़ता है, लेकिन फिलहाल इस टेस्टिग लैब के माध्यम से इसे लोगों की जागरूकता के लिए निश्शुल्क किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.