Move to Jagran APP

987 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत के प्रधान सदस्य क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए आरक्षण में पड़ी 987 आपत्तियों का निस्तारण गुरुवार को पूरा कर लिया गया। पंचायत चुनाव के सभी पदों के आरक्षण में पड़ी कुल आपत्तियों को दो दिनों तक तहसीलवार लगी टीम ने एक-एक बिदुओं को निस्तारित किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Mar 2021 06:15 PM (IST)Updated: Thu, 25 Mar 2021 09:56 PM (IST)
987 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज
987 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज

जागरण संवाददाता, मऊ : त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत के प्रधान, सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए आरक्षण में पड़ी 987 आपत्तियों का निस्तारण गुरुवार को पूरा कर लिया गया। पंचायत चुनाव के सभी पदों के आरक्षण में पड़ी कुल आपत्तियों को दो दिनों तक तहसीलवार लगी टीम ने एक-एक बिदुओं को निस्तारित किया है। हालांकि आरक्षण को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं परंतु निस्तारण में रतनपुरा के एक-दो ग्राम पंचायतों के आरक्षण में संशोधन की संभावना है। इसके अलावा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों के आरक्षण में बदलाव की संभावना कम ही है। गुरुवार की देर शाम तक आपत्तियों के निस्तारण को अंतिम रूप दिया गया। आपत्तियों के निस्तारण के बाद शुक्रवार को अंतिम सूची का प्रकाशन जिलाधिकारी करेंगे।

loksabha election banner

पहले 1995 के आधार पर चक्रानुक्रम के तहत दो मार्च को आरक्षण का प्रकाशन किया गया था। इसी दौरान अंतिम प्रकाशन के ठीक एक दिन पहले 15 मार्च को हाईकोर्ट ने आरक्षण को रद्द करते हुए 2015 के आधार पर आरक्षण की व्यवस्था के आदेश दिए। 21 मार्च की देर शाम प्रकाशित हुई आरक्षण सूची पर जनपद में आपत्तियों का दौर चला। इसमें विकास भवन से लेकर विकास खंड कार्यालयों पर बहुतायत संख्या में आपत्तियां डाली गई। 22-23 मार्च को डाली गई आपत्तियों का 24-25मार्च को निस्तारण किया गया। गुरुवार को खुद मुख्य विकास अधिकारी रामसिंह वर्मा के नेतृत्व में प्रशासनिक महकमा निस्तारित कराने में जुटा रहा। एक-एक आपत्तियों का बिदुवार निस्तारण हुआ। इसमें रतनपुरा ब्लाक की एक ग्राम पंचायत में एक बदलाव हुआ। इसके चलते अगल-बगल के एक-दो गांवों के आरक्षण में भी बदलाव हुआ। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य पद पर 66, ब्लाक प्रमुख पद पर दो, ग्राम प्रधान पद के लिए 869, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद पद 49 तथा ग्राम पंचायत सदस्य पद की एक आपत्ति को निस्तारित किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.