Move to Jagran APP

884 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज

त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत के प्रधान सदस्य क्षेत्र पंचायत स

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Mar 2021 06:11 PM (IST)Updated: Fri, 12 Mar 2021 06:11 PM (IST)
884 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज
884 आपत्तियां निस्तारित, अंतिम सूची का प्रकाशन आज

जागरण संवाददाता, मऊ : त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव के लिए ग्राम पंचायत के प्रधान, सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के लिए हुए आरक्षण में पड़ी 884 आपत्तियों का निस्तारण शुक्रवार को पूरा कर लिया गया।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के सभी पदों के आरक्षण में कुल 884 आपत्तियां पड़ी थी। दो दिनों तक तहसीलवार लगी टीम ने एक-एक बिदुओं को निस्तारित किया है। हालांकि आरक्षण बदलने को लेकर तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं परंतु घोसी के दो ग्राम पंचायतों के आरक्षण में लिपिकीय त्रुटि के संसोधन के अलावा ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य पदों आरक्षण में बदलाव की संभावना कम ही है। तो वहीं शुक्रवार की देर शाम तक एसटी सीटों के आरक्षण को लेकर शासन से कोई निर्देश नहीं आने पर इन ग्राम पंचायतों में प्रशासकों के ही नियुक्त होने का अंदेशा है। हालांकि आपत्तियों के निस्तारण के बाद शनिवार व रविवार को जिलाधिकारी अंतिम सूची का प्रकाशन करेंगे। तभी आरक्षण की स्थिति स्पष्ट हो पाएगी।

पंचायत चुनाव के लिए दो मार्च को आरक्षण सूची का प्रकाशन हुआ था। अभी प्रशासन सूची का प्रकाशन किया ही नहीं था कि एक दिन पूर्व ही पूरी आरक्षण सूची वायरल हो गई। इसको लेकर पूरे जनपद में खलबली मची गई। हालांकि प्रशासन ने वायरल होने के मामले में एक सफाईकर्मी को भी निलंबित किया। इस बीच नए नियम पर हुए आरक्षण से जनपद के बड़े-बड़े दिग्गज चुनाव लड़ने से वंचित हो गए। इसको लेकर पूरे जनपद में हड़कंप मच गया था। अब दिग्गजों के साने एक उम्मीद आपत्ति डालने में दिखी। इस बीच चार से आठ मार्च तक सभी ब्लाक मुख्यालय से लेकर विकास भवन के जिला पंचायत राज कार्यालय में कुल 884 आपत्तियां पड़ी। 10 से 12 मार्च को एक-एक आपत्तियों का निस्तारण किया गया। शुक्रवार की देर शाम सभी खंड विकास अधिकारी व एडीओ पंचायत विकास भवन में जमे रहे। इस दौरान ग्राम पंचायत की 730, क्षेत्र पंचायत सदस्य की 117, ब्लाक प्रमुख पद के 04, जिला पंचायत सदस्य पद के 27 तथा ग्राम पंचायत सदस्य के 06 आपत्तियों को निस्तारित कर लिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.