Move to Jagran APP

5867 पशुओं के रखरखाव की मिली गारंटी

पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविरों में जनपद के 5867 पशुओं ।

By JagranEdited By: Published: Tue, 30 Mar 2021 10:11 PM (IST)Updated: Tue, 30 Mar 2021 10:11 PM (IST)
5867 पशुओं के रखरखाव की मिली गारंटी
5867 पशुओं के रखरखाव की मिली गारंटी

जागरण संवाददाता, मऊ : पंडित दीनदयाल उपाध्याय पशु आरोग्य शिविरों में जनपद के 5867 पशुओं के रखरखाव की जहां गारंटी मिली वहीं 875 पशुओं का टीकाकरण किया गया। यही नहीं 18 पशुओं का बीमा कर पशुधन को बढ़ाया गया। इसी प्रकार 81 पशुओं का गर्भ परीक्षण कर इनको सुरक्षित किया गया। 15 का कृत्रिम गर्भाधान कर पशुपालकों को रोजगार की नई दिशा दी गई। करीब 1555 पशुओं की सामान्य चिकित्सा कर जहां दवा प्रदान की गई वहीं रखरखाव की पशुपालकों को सलाह भी दी गई। इससे जनपद में पशुओं की तरफ लोगों का रुझान तेजी से बढ़ रहा है।

loksabha election banner

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने कई योजनाओं की शुरुआत की है। इसमें पशुपालकों को अनुदान भी मिल रहा है। यही नहीं पशुपालकों को 30 रुपये के हिसाब से रखरखाव का खर्च भी दे रही है। अब पशुओं का निश्शुल्क उपचार के लिए आरोग्य शिविर भी आयोजित कर रही है। इसी के तहत बीते 26 फरवरी से 23 मार्च तक आरोग्य शिविर आयोजित कर पशुओं का पंजीकरण, उपचार व अन्य सुविधाएं प्रदान की गई। ब्लाक बड़रांव, दोहरीघाट, रतनपुरा, रानीपुर, कोपागंज, फतेहपुर मंडांव, घोसी, मुहम्मदाबाद गोहना, परदहां आदि विकास खंडों में विभिन्न तिथियों में 3481 बड़े पशु, 2386 छोटे पशुओं का पंजीकरण किया गया। 1555 की सामान्य चिकित्सा, 2689 पशुओं को कृमि नाशक दवापान कराया गया। इसके अलावा 28 पशुओं की शल्य चिकित्सा भी कराई गई। 743 पशुओं की बांझपन चिकित्सा भी की गई। 120 पशुओं का बंध्याकरण भी किया गया।

पशुपालकों को सरकार की तरफ से हर सुविधाएं प्रदान की जा रही है। ऐसे में पशुपालक सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर पशुपालन कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। किसी भी पशु को कोई दिक्कत हो तो तत्काल नजदीकी पशुपालन केंद्र पर संपर्क करें।

--डा. आरएन सिंह, पशु चिकित्साधिकारी मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.