Move to Jagran APP

4000 हथकरघा बुनकरों के खाते में अब जाएगी सब्सिडी

जागरण संवाददाता मऊ बिजली विभाग की अनियमितताओं को गंभीरता से लेते हुए शासन की तरफ से अ

By JagranEdited By: Published: Fri, 05 Mar 2021 04:33 PM (IST)Updated: Fri, 05 Mar 2021 04:33 PM (IST)
4000 हथकरघा बुनकरों के खाते में अब जाएगी सब्सिडी
4000 हथकरघा बुनकरों के खाते में अब जाएगी सब्सिडी

जागरण संवाददाता, मऊ : बिजली विभाग की अनियमितताओं को गंभीरता से लेते हुए शासन की तरफ से अब सीधे बुनकरों के खाते में सब्सिडी भेजने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत परिक्षेत्र (मऊ, आजमगढ़ व गाजीपुर) के चार हजार हथकरघा बुनकरों के खाते में मार्च के अंत तक सब्सिडी भेज दी जाएगी। इसके लिए हथकरघा विभाग की तरफ से सर्वे कर तमाम कमियों को दुरुस्त करते हुए सूची जारी कर दी गई है।

loksabha election banner

मऊ परिक्षेत्र में कुल चार जनपद आते हैं। इसमें मऊ के अलावा आजमगढ़, मऊ व बलिया शामिल हैं। बलिया में हथकरघा बुनकरों की संख्या शून्य है। वर्ष 2015-16 से हथकरघा बुनकरों को शासन की तरफ से सब्सिडी देने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत चार सालों से सब्सिडी बिजली विभाग को भेजी जाती थी। इसमें बुनकरों को पता नहीं चल पाता था और विभाग उनके बिजली बिल के साथ मैनेज करने में हीलाहवाली व अनियमितता करता था। इसकी शिकायत शासन स्तर पर हुई तो शासन ने सब्सिडी सीधे बुनकरों के खाते में भेजने का निर्णय लिया है। इसके तहत कुल चार हजार बुनकरों के खाते में 3928 रुपये सब्सिडी भेजी जानी है। इसमें आजमगढ़ जनपद में 3217, मऊ में 403 व गाजीपुर में 380 बुनकर शामिल हैं। इन सभी गरीब बुनकरों के घरेलू बिजली कनेक्शन हैं। शासन के निर्देश पर इन सभी बुनकरों के खाते व उनके कनेक्शन का सर्वे किया गया। इस दौरान यह पड़ताल की गई कि बुनकर अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक सालभर बिजली बिल जमा किए हैं या नहीं। इसके अलावा इनके खातों का मिलान किया गया। इसके बाद इनकी सूची बना ली गई है। अब इनके खाते में शासन की तरफ से एक करोड़ 57 लाख 12 हजार रुपये भेजा जाएगा।

-------------------

बुनकरों के खाते में धनराशि भेजने की सारी प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। सरकार की तरफ से इनके खाते में जल्द ही धनराशि भेज दी जाएगी। ताकि इनको पता चल सके कि सरकार की तरफ से उन्हें सब्सिडी मिलती है।

-अरविंद सिंह, सहायक हथकरघा आयुक्त परिक्षेत्र मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.