Move to Jagran APP

सरयू व तमसा के कहर से 33952 लोग हुए हैं प्रभावित

जागरण संवाददाता मऊ सरयू व तमसा ने निचले इलाके के लोगों पर जमकर कहर बरपाया है। इसमें

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Oct 2021 03:44 PM (IST)Updated: Wed, 13 Oct 2021 03:44 PM (IST)
सरयू व तमसा के कहर से 33952 लोग हुए हैं प्रभावित
सरयू व तमसा के कहर से 33952 लोग हुए हैं प्रभावित

जागरण संवाददाता, मऊ : सरयू व तमसा ने निचले इलाके के लोगों पर जमकर कहर बरपाया है। इसमें किसानों की जहां हजारों एकड़ फसल नष्ट हुई है वहीं कई के रिहायशी मकान भी ध्वस्त हो गए हैं। दोनों नदियों से जनपद के 33,592 लोग प्रभावित हुए हैं। इसे लेकर राहत आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिग के माध्यम से अफसरों पर नकेल कसी है और हर हाल में प्रभावित लोगों की सूची बनाकर मुआवजा दिए जाने का निर्देश दिया। इसे लेकर एडीएम केहरी सिंह ने सभी तहसीलों को पत्र लिखकर युद्धस्तर पर सर्वे कराकर सूची फीड करने को कहा है। चेतावनी दी है कि सभी एसडीएम व तहसीलदार मिलकर ग्रामवार प्रभावित किसानों व लोगों का सर्वे कराएं। इसके बाद सूची जिला मुख्यालय भेजें, ताकि राहत मुहैया कराने में कोई दिक्कत न हो।

loksabha election banner

सरयू नदी ने जमकर कहर बरपाया। इसकी वजह से बिदटोलिया के दर्जनों लोगों के मकान जहां सरयू में विलीन हो गए वहीं हजारों एकड़ किसानों की धान की फसल भी नष्ट हो गई। इस बीच भीषण चक्रवात व बारिश की वजह से तमसा भी खतरा बिदु पार कर गई। इसकी वजह से निचले इलाके पूरी तरह से प्रभावित हो गए। हजारों एकड़ किसानों की फसल डूबकर नष्ट हो गई। अभी भी तमाम इलाके जलभराव झेल रहे हैं। मंगलवार को राहत आयुक्त ने प्रदेश के सभी जिले के नोडल अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए बाढ़ प्रभावितों की स्थिति का आकलन किया। इस दौरान एडीएम ने जनपद की स्थिति से अवगत कराया और कहा कि अभी तमसा के तमाम क्षेत्र प्रभावित हैं। खासकर सदर व मुहम्मदाबाद गोहना क्षेत्र में काफी तबाही हुई है। इसकी वजह से किसानों की फसलों के सर्वे में दिक्कत आ रही है। जैसे ही पानी खत्म होगा, युद्धस्तर पर अभियान चलाकर एक हफ्ते में सर्वे कर सूची बना ली जाएगी। इसके बाद एडीएम ने सभी एसडीएम व तहसीलदार को पत्र लिखकर तत्काल क्षतिग्रस्त फसल व मकानों की लिस्ट बनाने का निर्देश दिया। चेतावनी दी कि जितने भी किसानों व ग्रामीणों का सर्वे किया जा रहा है, उसे हर हाल में फीडिग कर लिया जाए। इसकी सूची मुख्यालय को भेजी जाए। राहत आयुक्त के निर्देश सभी एसडीएम व तहसीलदार को सर्वे कराने का निर्देश दिया गया है। सरयू से प्रभावित लोगों की लिस्ट बनाई जा रही है। जल्द ही इनके खाते में राहत की धनराशि भेज दी जाएगी।

-केहरी सिंह, एडीएम मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.