Move to Jagran APP

जनपद के 128 बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से भले ही हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 अप्रैल से न शुरू कर आगे बढ़ाने की तैयारियां की जा रही हो लेकिन जिले के स्तर पर बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 31 Mar 2021 07:48 PM (IST)Updated: Wed, 31 Mar 2021 07:48 PM (IST)
जनपद के 128 बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट
जनपद के 128 बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर तैनात होंगे स्टेटिक मजिस्ट्रेट

जागरण संवाददाता, मऊ : उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ओर से भले ही हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षा 24 अप्रैल से न शुरू कर आगे बढ़ाने की तैयारियां की जा रही हो लेकिन जिले के स्तर पर बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी तैयारियां तेजी से पूरी की जा रही हैं। वर्ष-2021 की बोर्ड परीक्षा में इस बार सभी यानि 128 केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात करने का निर्णय लिया गया है। जबकि, चार संवेदनशील केंद्रों के कड़ी निगरानी के लिए अलग से योजना बनाई जा रही है।

loksabha election banner

जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में बोर्ड परीक्षा की तैयारियों से जुड़े कार्य युद्धस्तर पर पूरे किए जा रहे हैं। सभी बोर्ड परीक्षा केंद्रों को कंट्रोल रूम से जोड़ने के बाद उनकी प्रतिदिन निगरानी शुरू कर दी गई है। उधर, कक्ष निरीक्षकों का परिचय-पत्र तैयार करने का कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। नकल के खिलाफ प्रभावी अंकुश लगाने के लिए कई प्रशासनिक रणनीति तैयार की जा रही है। इसके लिए चार बोर्ड परीक्षा केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया है। संवेदनशील केंद्रों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए वीडियो सर्विलांस सिस्टम के साथ-साथ पुलिस व एसटीएफ की निगरानी की भी व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। प्रत्येक बोर्ड परीक्षा केंद्र पर एक जिला अथवा तहसील स्तरीय अधिकारी को बतौर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा। इसके लिए विकास भवन, कलेक्ट्रेट, तहसीलों के नायब तहसीलदार आदि का ड्यूटी चार्ट तैयार किया जा रहा है।

सभी बोर्ड परीक्षा केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात होंगे। परीक्षा की शुचिता से किसी को कोई समझौता नहीं करने दिया जाएगा। इस बार प्रत्येक केंद्र पर कड़ी नजर रखी जाएगी।

- डा.राजेंद्र प्रसाद, डीआइओएस, मऊ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.