Move to Jagran APP

113 एकड़ सरकारी जमीन पर था कब्जा, अब तीन पर मुकदमा

दबाए बैठे थे 113 एकड़ सरकारी जमीन अब तीन पर मुकदमा

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 08:06 PM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 06:12 AM (IST)
113 एकड़ सरकारी जमीन पर था कब्जा, अब तीन पर मुकदमा
113 एकड़ सरकारी जमीन पर था कब्जा, अब तीन पर मुकदमा

जागरण संवाददाता, मऊ : मामला जमींदारी उन्मूलन अधिनियम लागू होने के समय का है। दबंगों ने कागजातों में हेराफेरी करके 113 एकड़ सरकारी जमीन हथिया रखी थी। उन पर नाजायज तरीके से कब्जा कर स्कूल-कालेज, ईंट-भट्ठा व मकान आदि बना लिए गए थे। जिलाधिकारी द्वारा सरकारी जमीनों की तलाशी के लिए गठित की गई समिति ने जब पुराने कागजातों को खंगाला तो विकास खंड परदहा के रणवीरपुर गांव में यह मामला सामने आया। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी के निर्देश पर वहां के क्षेत्रीय लेखपाल ने रणवीरपुर निवासी संजय सिंह, सिधी मिल कालोनी देवरिया निवासी सत्या शास्त्री व तत्कालीन अज्ञात राजस्वकर्मी के विरुद्ध थाना सरायलखंसी में भू-माफिया एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज कराया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित प्रेसवार्ता में जानकारी दी कि इन दिनों जिले में जो सरकारी जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है, उसी के तहत गठित कमेटी के हाथ बड़ी सफलता तब हाथ लगी, रणवीरपुर में काफी भूमि अवैध रूप से दबंगों के कब्जे में होने की जानकारी हुई। जांच समिति ने पाया कि परगना सदर के मौजा सरवां रणवीरपुर में 1901 के बंदोबस्त में कई गाटे जिनका रकबा 42 एकड़ से अधिक है भीटा के खाते में दर्ज हैं। इसी तरह 2.4 एकड़ पोखरा, लगभग 59 एकड़ ऊसर तथा अन्य भूखंड कहीं पोखरी, कहीं ऊसर, कहीं परती तो कहीं जंगल आदि के नाम दर्ज हैं, आज उन पर आलीशान इमारतें बनी हैं, स्कूल-कालेज व ईंट-भट्ठे चल रहे हैं। समिति की भूमि को भी कई बार अनियमित तरीके बेचा-खरीदा गया है। इस मामले का खुलासा होने पर पूरी जांच के बाद उक्त तीनों लोगों के विरुद्ध क्षेत्रीय लेखपाल द्वारा मुकदमा दर्ज कराया गया।

-

200 से अधिक लोगों पर दर्ज हो चुका है मुकदमा

जिलाधिकारी के नेतृत्व में चलाए जा रहे अभियान के तहत अब तक दर्जन भर से अधिक स्थानों पर अवैध कब्जे के आरोप में 200 से अधिक लोगों के विरुद्ध भू-माफिया एक्ट में मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है। जिलाधिकारी ने बताया कि इन भू-माफियाओं पर अब गैंगस्टर व गुंडा एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जाएगी। निíमत इमारतों के विरुद्ध बेदखली की कार्रवाई की जाएगी।

-

40 एकड़ भूमि का मामला भी आ रहा सामने

जिलाधिकारी ने बताया कि अभी 113 एकड़ का मामला सामने आया। अभी एक और 40 एकड़ भूमि पर संदिग्ध रूप से कब्जे का मामला सामने आया है, जांच हो रही है, जल्द ही यह मामला भी सामने आ जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.