Move to Jagran APP

दो दिन की बची वैक्सीन, अगले स्लाट पर निर्णय बाद में

आज के बाद सिर्फ सोमवार को हो सकेगा टीकाकरण रविवार को अवकाश होने की वजह से नहीं लगेगा टीका

By JagranEdited By: Published: Sat, 15 May 2021 06:53 AM (IST)Updated: Sat, 15 May 2021 06:53 AM (IST)
दो दिन की बची वैक्सीन, अगले स्लाट पर निर्णय बाद में
दो दिन की बची वैक्सीन, अगले स्लाट पर निर्णय बाद में

जागरण संवाददाता, मथुरा: सीएमओ कार्यालय में अब मात्र दो दिन के लिए वैक्सीन बची है, जिससे शनिवार और सोमवार को ही टीका लग सकेगा। वैक्सीन का अभाव होने की वजह से अभी तक स्लाट भी ओपन नहीं किए गए हैं। हालांकि जिम्मेदार रविवार को वैक्सीन आने की बात कर रहे हैं, जिसके बाद ही स्लाट और केंद्र को लेकर निर्णय होगा।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में कोविड-19 वैक्सीन की मांग में तेजी आई है। जिले में 14 केंद्रों पर युवाओं को टीकाकरण किया जा रहा है। इसके अलावा करीब 20 केंद्रों पर 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुके नागरिकों को टीका लगाया जा रहा है। युवाओं के लिए 2300 प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह बात अलग है कि अभी तक लक्ष्य के सापेक्ष दो हजार के आसपास ही युवा टीका लगवाने पहुंच पा रहे हैं। बावजूद इसके स्लाट पूरी तरह से बुक दिखा रहे हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि उनके पास शनिवार तक के लिए पर्याप्त वैक्सीन है। इसलिए उन्होंने शनिवार तक के लिए स्लाट को ओपन किया था। शनिवार के बाद उनके पास एक दिन के लिए वैक्सीन बचेगी। जिससे वह सोमवार को भी टीकाकरण करा सकते हैं। रविवार को अवकाश रहेगा। वह पहले से लंबे समय तक के लिए स्लाट ओपन इसलिए नहीं कर रहे हैं, क्योंकि बिना वैक्सीन के वह युवाओं के टीका कैसे लगाएंगे। इसलिए रविवार को जितनी वैक्सीन मिलेगी। उसके हिसाब से केंद्र और दिन निर्धारित किए जाएंगे। - अभी तक युवाओं के इस तरह लगाए गए हैं टीका

तारीख - लक्ष्य- लगे टीका

10 मई- 2300- 1799

11 मई- 2300 - 1980

12 मई- 2300-1886

13 मई- 2300- 1816

14 मई-1200 - दूसरे जिले के युवा लगवाने आ रहे टीका : ऐसा नहीं है कि स्लाट की बुकिग में सिर्फ मथुरा के युवा शामिल हैं। नोएड, गाजियाबाद, अलीगढ़ तक के युवाओं ने सुरीर, बरसाना और कोसीकलां केंद्र पर अपनी बुकिग कराई है। पहले दिन तो दिल्ली और भरतपुर के युवाओं ने टीका लगवा लिया। लेकिन जब इसकी जानकारी स्वास्थ्य अधिकारियों को हुई तो उन्होंने तत्काल दूसरे प्रदेश के युवाओं के आवेदन निरस्त कराए जाने के आदेश जारी कर दिए गए, जिससे भरतपुर और दिल्ली के युवाओं को लौटा दिया गया। अधिकारियों का तर्क था कि पहले वैक्सीन केंद्र सरकार दे रही थी। अब राज्य सरकार खरीद रही है। इसलिए पहले प्रदेश के युवाओं को ही टीका लगाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.