Move to Jagran APP

Tiddi Dal Attack in Mathura: बंशीवाले की नगरी में तबाही मचाती आगे बढ़ रही टिड्डी सेना

Tiddi Dal Attack in Mathura आगरा के गांव अरसैना मगुरा लोहकरेरा की तरफ से एक दल जिले की विकास खंड फरह की सीमा में दाखिल हुआ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 30 Jun 2020 01:14 PM (IST)Updated: Tue, 30 Jun 2020 01:14 PM (IST)
Tiddi Dal Attack in Mathura: बंशीवाले की नगरी में तबाही मचाती आगे बढ़ रही टिड्डी सेना
Tiddi Dal Attack in Mathura: बंशीवाले की नगरी में तबाही मचाती आगे बढ़ रही टिड्डी सेना

मथुरा, जेएनएन। आगरा और हाथरस की ओर से मंगलवार की सुबह करीब दस बजे टिड्डियों के दो दलों ने अलग-अलग फसलों पर हमला बोल दिया। आठ से दस किलोमीटर के दायरे में फैली अनगिनत टिड्डियां फसल और पेड़ पौधों को खाते हुए आगे बढ़ रही है। गांव छोड़कर किसान अपने परिवार के साथ तेज ध्वनि कर टिड्डी दलों को को भगाने की कोशिश कर रहे हैं। मगर, टिड्डी के दोनों दल फसलों को अपना निबाला बनाते हुए आगे बढ़ रहे हैं।

loksabha election banner

आगरा के गांव अरसैना, मगुरा, लोहकरेरा की तरफ से एक दल जिले की विकास खंड फरह की सीमा में दाखिल हुआ तो दूसरे दल ने हाथरस जिले की सादाबाद तहसील की ओर से बलदेव विकास खंड सीमा की तरफ से हमला बोला। टिड्डी के दोनों दल करीब एक ही समय पर जिले प्रवेश किया। गांव रैपुराजाट, पिपरौठ ठाकुरान, बरौदा, करनपुर, होते हुए आगे बढ़ा। करीब डेढ़ घंटे तक यह टिड्डी दल यहां फसलों पर हमला करता रहा और आकाश में मंडरता रहा। आगे बढ़कर यही टिड्डी दल गांव कुरकंदा, सनोरा, भाहई, छड़गांव, शेरशाह, माल, खेरिया, बामोली और भैंसागांव होते हुए कोसीखुर्द की तरफ आगे बढ़ रहा है। दूसरा दल हाथरस जिले की तरफ से आया है। उसने पचावर, नगला लोका, कारब, किशनपुर और आसपास के गांवों की तरफ बढ़ रहा है। दाे तरफ से टिड्डी दल के हुए हमला दिया। किसान ने टिड्डी दल आते देखे तो वह अपनी फसलों के बचाव के लिए परिवार के साथ खेतों की तरफ दौड़ पड़े। टिड्डी दल को भगाने के लिए धमाके किए गए। ढोल, बर्तन और ट्रैक्टर पर लाउडस्पीकर लगाकर तेज आवाज करने में लग गए। करीब डेढ़ घंटे में एक-एक गांव के ऊपर होकर गुजरी। किसानों का कहना है कि करीब आठ से दस किलोमीटर के दायरे में टिड्डी दल उड़ रहा है। टिड्डी दल फसल, पेड़ और पौधों की पत्तियों को खाते हुए आगे बढ़ रहा है। अब यह दल राया की तरफ बढ़ रहा है। अभी टिड्डी के दोनों दल मथुरा में ही डेरा डाले हुए हैं। कृषि विभाग की टीम भी दोनों इलाकों में लगी हुई है। फरह क्षेत्र में जिला कृषि रक्षा अधिकारी विभाति चतुर्वेदी और महावन क्षेत्र में उपकृषि निदेशक धुरेंद्र कुमार टीम के साथ लगे हुए हैं। अनगिनत संख्या में उड़ रही टिड्डी पर काबू करने में विभाग असहाय बना हुआ है। किसानों को खेतों की रखवाली कराने और आवाज करने के लिए कहा जा रहा है। कृषि विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जब तक टिड्डी दल एक स्थान पर नहीं बैठता है, तब तक उस पर कीटनाशक का छिड़काव करना असंभव है। कुछ फसलों पर बैठ रही हैं तो कुछ आकाश में उड़ रही है। माना यह जा रहा है कि आज शाम तक टिड्डी दल मथुरा में ही तबाही मचाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.