Move to Jagran APP

टीका लगवाने को युवाओं में दिखा उत्साह, केंद्रों पर लगी कतार

गाजियाबाद नोएडा और दिल्ली के युवाओं ने सुरीर पहुंच लगवाया टीका 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं ने टीका लगवाने के लिए शनिवार तक का लक्ष्य किया पूरा

By JagranEdited By: Published: Tue, 11 May 2021 05:52 AM (IST)Updated: Tue, 11 May 2021 05:52 AM (IST)
टीका लगवाने को युवाओं में दिखा उत्साह, केंद्रों पर लगी कतार
टीका लगवाने को युवाओं में दिखा उत्साह, केंद्रों पर लगी कतार

जागरण संवाददाता, मथुरा: 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को टीका लगना शुरू हो गया है। इसको लेकर युवाओं में खासा उत्साह देखने को मिला। शहर ही नहीं गाजियाबाद, नोएडा, अलीगढ़ और दिल्ली तक के युवा सुरीर स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाने पहुंचे। इतना ही नहीं आगामी शनिवार तक के लिए शहर के युवाओं ने अपना पंजीकरण करा दिया है। टीकाकरण सुबह दस बजे से शुरू होना था, लेकिन युवाओं की कतार नौ बजे से ही केंद्रों पर देखने को मिली। हालांकि टीकाकरण शुरू होने के बाद एक के बाद एक का नंबर आता चला गया।

loksabha election banner

सोमवार को सुबह दस बजे से जिले में टीका लगने का काम शुरू हो गया। 14 केंद्रों पर 2300 युवाओं को टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसके लिए रविवार को ही पोर्टल पर पंजीकरण शुरू हो गया था। जिसके तहत युवाओं ने नजदीक के केंद्र के लिए अपना पंजीकरण कराया। समय के अनुसार सुबह से ही युवा केंद्रों पर टीका लगवाने के लिए पहुंचने लगे। वहीं सभी लोग उस समय चौंक गए, जब गाजियाबाद के रामनगर एक्टेंशन निवासी दंपती अपने साथ दो अन्य को लेकर सुरीर के स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाने पहुंचे। जिन्होंने बताया कि गाजियाबाद से सुरीर ही एक मात्र ऐसा केंद्र था, जहां पर टीकाकरण के लिए पंजीकरण हो सका। अन्य सभी केंद्र फुल थे। मामला यहीं नहीं रुका। नोएडा के सेक्टर 31 स्थित निठावरी निवासी पंकज भी सुरीर टीका लगवाने पहुंचे। युवाओं का कहना था कि टीका लगना जरूरी है। टीका के लिए कहां और कितनी दूर जाना पड़ रहा है। यह जरूरी नहीं है। ठीक इसी तरह से जिला महिला अस्पताल में युवाओं के टीका लगाया गया। यहां भी 18 से 44 वर्ष के युवाओं की दो लंबी-लंबी कतार लगी हुई थी। यहां एक ही दिन में 200 युवाओं के टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। सभी लोग पूर्व निर्धारित समय के अनुसार आते गए और अपना टीका लगवाते चले गए। पहले से पंजीकरण होने की वजह से युवाओं को बहुत अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ा। ठीक इसी तरह से यमुनापार के लक्ष्मी नगर यूपीएचसी पर भी 200 युवाओं को टीका लगाया गया। गोवर्धन, बरसाना और छाता में 100-100, हैजा हास्पिटल,झींगुरपुरा, मांट और राया पीएचसी पर 150-150 तथा जिला महिला अस्पताल, सुखदेव नगर, लक्ष्मी नगर, चौमुहां, वृंदावन और सुरीर में 200-200 युवाओं को टीका लगने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। जिसके लिए सभी केंद्रों पर भारी संख्या में सुबह से ही युवा पहुंचे।

- आने वाले शनिवार तक के लिए युवाओं ने पंजीकरण कर दिया है। अभी तो लक्ष्य 2300 प्रतिदिन का ही निर्धारित है, लेकिन आने वाले दिनों में इसे बढ़ाया जाएगा। सिर्फ उन लोगों को टीका नहीं लगाया गया है, जो गर्भवती थीं या फिर अभी कोरोना संक्रमण होने के बाद स्वस्थ हुए हैं। बाकी सभी को टीका लगाया गया है।

डा. राजीव गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी पहले दिन वैक्सीन पाने की खुशी

- रजिस्ट्रेशन के बाद स्लाट ओपन होते ही उन्होंने जो पहले खाली स्लाट मिला, उसमें बुक कर लिया। वह पहले ही दिन वैक्सीनेशन करवा सकें। वह बेहद खुश हैं कि उन्हें कोविड के खिलाफ सुरक्षा कवच की पहली डोज मिल चुकी है।

नरेंद्र झा। वायरस के ज्यादा घातक होने पर वह जल्द से जल्द वैक्सीन लगवाना चाहती थी। निगरानी के तौर पर उन्हें घर के साथ पूरे परिवार को भी देखना होता है। रविवार शाम रजिस्ट्रेशन कराया और स्लाट भी मिल गया।

प्रियंका। -रजिस्ट्रेशन शुरू होते ही कोशिश की और सफलता भी मिल गई। अब वैक्सीन लगने से बचाव और लड़ने की ताकत मिलेगी। अब तक वायरस से बचे रहे हैं और टीकाकरण होने के बाद सुरक्षित रहेंगे।

अपर्णा।

- वैक्सीन लगना सुरक्षा की गारंटी ही नहीं बल्कि मन में भी इस बात का एहसास दे रहा है कि अब मैं सुरक्षित हूं। अच्छी बात यह है कि कल ही रजिस्ट्रेशन कराया और कल ही मुझे स्लाट भी मिल गया था।

अनुष्का।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.