Move to Jagran APP

पिता ने पता लगाया प्रवीन कौन, पुलिस मौन

लांसनायक के पिता का दावा आगरा का रहने वाला है बेटी को खुदकुशी को मजबूर करने वालाघटना की सेना पुलिस ने भी शुरू की जांच तीन घंटे की पूछताछ

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 06:40 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 06:40 AM (IST)
पिता ने पता लगाया प्रवीन कौन, पुलिस मौन
पिता ने पता लगाया प्रवीन कौन, पुलिस मौन

संवाद सूत्र,गोवर्धन(मथुरा): महिला लांसनायक को खुदकुशी के लिए मजबूर करने वाला प्रवीन आगरा का रहने वाला है। वह भी सेना में है और उसकी चेन्नई में तैनाती है। लांसनायक के पिता ने अपने स्तर से पता कर यह दावा किया है, हालांकि पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है। इधर,सेना पुलिस ने भी घटना की जांच शुरू कर दी है। मंगलवार को चार सदस्यीय टीम ने तीन घंटे तक बंद कमरे में घटना के बारे में जानकारी जुटाई। जिस कमरे में लांस नायक फंदे पर झूली, वहां क्राइम सीन रीक्रिएट कर सच जानने की कोशिश की गई। पिता ने बेटी के मोबाइल को भी पुलिस को सौंप दिया है। पुलिस ने पिता की तहरीर पर रिपोर्ट दर्ज कर ली है।

loksabha election banner

गोवर्धन के कृष्णा नगर निवासी 22 वर्षीय युवती सेना पुलिस में लांस नायक के पद पर जम्मू में तैनात थी। रविवार को उसने अपने घर में फांसी लगा ली। इससे पहले पिता के मोबाइल पर भेजे संदेश में कहा था कि प्रवीन ने मुझे नशा कराकर अश्लील फोटो और वीडियो वायरल कर दिए। पांच दिन तक मुझे अपने पास रखा था। वायरल होने से बदनामी होगी, इसलिए आत्महत्या कर रही हूं। लांस नायक के पिता ने बुधवार को पत्रकारों को बताया कि स्वजन की अब तक की पड़ताल में सामने आया है कि प्रवीन का पूरा नाम प्रवीन चाहर है। वह आगरा का रहने वाला है। उसकी चेन्नई में पोस्टिग है। हालांकि पुलिस अभी इसकी पुष्टि नहीं कर रही है। दोपहर एक बजे मथुरा सेना पुलिस के सीएस रेड्डी व विकास कुमार दो महिला जवानों के साथ घटना की जानकारी करने युवती के घर पहुंचे। पहले खुदकुशी वाले कमरे का निरीक्षण किया। इसके बाद तीन घंटे तक युवती के पिता से बंद कमरे में पूछताछ की। लंबी पूछताछ देख मृतका के बाबा और अन्य लोगों ने आपत्ति भी दर्ज कराई। सेना पुलिस की टीम ने मीडिया से दूरी बनाए रखी।

लांसनायक के पिता की तहरीर पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। साक्ष्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। अभी पुलिस किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंची है।

श्रीश्चंद्र, एसपी देहात सेना पुलिस के सवालों पर बोले पिता, मेरे पास हैं सुबूत

लांसनायक के पिता ने सेना पुलिस की टीम के पूछताछ के बारे में भी मीडिया को बताया। सेना पुलिस ने पूछताछ की शुरुआत उनसे घटना के समय कहां थे, सवाल से की।उनसे पूछा गया कि फंदे पर लटकी बेटी को सेना के अस्पताल में ही क्यों लेकर गए। घटना को लेकर पड़ोसियों को क्यों नहीं बताया। बकौल पिता, उन्होंने जवाब दिया कि उस समय जो दिमाग में आया, वह किया। एक सवाल के जवाब में उनका कहना था, वह अपनी पत्नी और बेटी के साथ मथुरा गए थे, लेकिन तीनों खामानी गांव से लौट आए थे। बाद में पत्नी अकेले दवा लेने मथुरा गई थी। प्रवीन के संबंध में उन्होंने सेना पुलिस को जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि 20-25 बिदुओं पर पूछताछ कर बयान दर्ज किए हैं। हालांकि बयान पर उन्होंने हस्ताक्षर नहीं किए हैं। पिता ने कहा, उनके पास प्रवीन और बेटी के बीच संबंधों के पूरे साक्ष्य हैं, जो उन्होंने अपने स्त्रोतों से एकत्र किए हैं। अनसुलझे सवाल

-पिता ने मुख्य गेट व उसके लगा कमरे का दूसरा दरवाजा बंद किया था। सुबह एक दरवाजा अंदर से खुला था और बाहर से लगा था?

-31 अगस्त को जम्मू गई थी और यूनिट में पांच सितंबर को रिपोर्ट की। इस बीच वह कहां रही?

- पिता का दावा है, उसके पास प्रवीन और बेटी के वीडियो हैं। फिर अभी तक पुलिस प्रवीन तक क्यों नहीं पहुंची है?

- बेटी ने प्रवीन के खाते में फोन से कई बार 10 से पचास हजार रुपये तक धनराशि भेजी। इसके स्क्रीन शाट पिता ने होने का दावा किया है। धनराशि क्यों भेजी गई?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.