Move to Jagran APP

ShriKrishna Janmashtami 2020: कोविड-19 का कहर, मथुरा में ऑनलाइन जन्माष्टमी उत्सव

ShriKrishna Janmashtami 2020 मथुरा के लगभग सभी बड़े मंदिर तथा मठ व आश्रम में इस बार जन्माष्टमी के लिए भक्तों को ऑनलाइन दर्शन सुविधा प्रदान की गई है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 11 Aug 2020 09:45 AM (IST)Updated: Tue, 11 Aug 2020 10:10 AM (IST)
ShriKrishna Janmashtami 2020: कोविड-19 का कहर, मथुरा में ऑनलाइन जन्माष्टमी उत्सव
ShriKrishna Janmashtami 2020: कोविड-19 का कहर, मथुरा में ऑनलाइन जन्माष्टमी उत्सव

मथुरा, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के कारण सभी पर्व तथा त्यौहार की रौनक छिन गई है। लोग अपने घरों में या फिर वर्चुअल यानी ऑनलाइन त्यौहार मनाने को मजबूर है। भगवान कृष्ण की जयंती पर हर वर्ष देश के साथ विदेश और विशेषकर उनकी जन्मभूमि मथुरा में विशेष उर्मग और उल्लास रहता है, लेकिन इस बार कोविड प्रोटोकॉल के तहत मंदिरों में काफी बंदिश है। लोग ऑनलाइन दर्शन पूजन कर रहे हैं।

loksabha election banner

भगवान कृष्ण की नगरी मथुरा में इस बार ऑनलाइन जन्माष्टमी उत्सव मनाया जा रहा है। मथुरा के लगभग सभी बड़े मंदिर तथा मठ व आश्रम में इस बार जन्माष्टमी के लिए भक्तों को ऑनलाइन दर्शन सुविधा प्रदान की गई है। कोविड महामारी के कारण इस बार विश्व में लोग भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में उनके जन्मस्थान पर देखने से भले ही वंचित रहेंगे, लेकिन उनको इसका ऑनलाइन दर्शन कराया जाएगा।

इस बार मथुरा में भगवान कृष्ण के जन्म का पर्व यानी जन्माष्टमी एक बड़े ही असाधारण उत्सव का गवाह बनेगा। इसको लोग लम्बे समय तक याद भी रखेंगे। मथुरा में ऑनलाइन जन्माष्टमी सोमवार से ही शुरू हुई है। इस बार पवित्र जल को सैनिटाइजर से परिष्कृत करने के बाद ही मूर्ति पर डाला जाएगा। श्रीकृष्ण के जन्म के समय भी पुजारी मंत्रों का उच्चारण करते हुए मास्क पहने दिखाई देंगे। यहां के पुजारी ने कहा कि भारत के इतिहास में अब पहली बार, भागवत गीता को ऑनलाइन प्रसारित किया जा रहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.