Move to Jagran APP

भगवान वामन का अवतरण मानव मात्र की शिक्षार्थ हुआ

संवाद सहयोगी वृंदावन कथा प्रवक्ता डा. कृष्ण प्रिया मानस मंजरी ने बुधवार को कहा बालक जब मात

By JagranEdited By: Published: Thu, 30 Dec 2021 06:47 AM (IST)Updated: Thu, 30 Dec 2021 06:47 AM (IST)
भगवान वामन का अवतरण मानव मात्र की शिक्षार्थ हुआ
भगवान वामन का अवतरण मानव मात्र की शिक्षार्थ हुआ

संवाद सहयोगी, वृंदावन: कथा प्रवक्ता डा. कृष्ण प्रिया मानस मंजरी ने बुधवार को कहा, बालक जब माता पिता की आज्ञा का पालन करते हुए जीवन का निर्वाह करता है, तब उसे भौतिक जगत में सुख एवं आध्यात्म जगत में भगवत प्राप्ति अवश्य हो जाती है।

loksabha election banner

कैलाशनगर सेक्टर-दो के पार्क में चल रही श्रीमद्भागवत कथा में मानस मंजरी ने ध्रुव चरित्र, जड़ भरत चरित्र व भगवान वामन अवतरण व श्रीराम-श्रीकृष्ण जन्मोत्सव कथा का वर्णन किया। कहा, भगवान वामन का अवतरण मानव मात्र की शिक्षार्थ हुआ। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के चरित्र का वर्णन करते हुए कहा, भगवान राम का जन्म मानव के चरित्र निर्माण एवं कल्याण के लिए हुआ है, भगवान श्रीकृष्ण का जन्म धराधाम के भार को उतारकर धर्म की स्थापना करते हुए जीव मात्र के कल्याण को हुआ। हिदू संस्कृति पर्यावरण महिला उत्थान को लेकर आयोजित विचार संगोष्ठी में राम कृपाल त्रिपाठी ने कहा, पर्यावरण की शुद्धि को हमारे शास्त्रों में विस्तृत वर्णन किया गया है। अभिज्ञान शाकुंतलम पर प्रकाश डालते हुए कहा, जो 21 प्रकार के वृक्ष लगाकर उनका संरक्षण करे ऐसे व्यक्ति को यमराज की यातनाओं में नहीं जाना पड़ता तथा वह स्वत: मुक्ति को प्राप्त कर लेता है। कन्हैया कृष्ण पदरेणु ने कहा, महिला उत्थान को मानव का चरित्र निर्माण जरूरी है। आचार्य रामविलास चतुर्वेदी ने कहा, बाहर का प्रदूषण मानव मात्र के लिए खतरनाक है, उससे ज्यादा व्यक्ति का मानसिक और बौद्धिक प्रदूषण खतरनाक है। ब्रजभूमि कल्याण परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष बिहारीलाल वशिष्ठ, महामंडलेश्वर कृष्णानंद, अखिलेश शास्त्री, बीडी शर्मा, एसपी शर्मा, कुसुम तिवारी, वंदना तिवारी, ओम प्रकाश शर्मा, कांति देवी, शीला देवी, रेखा तिवारी मौजूद रहे। मथुरा में तीर्थस्थलों में बनेंगे टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर: दूसरे शहरो से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाओं में और बढ़ोत्तरी की जाएगी। उन्हें ठहरने के लिए भटकना न पड़े, उनके वाहन सही और सुरक्षित स्थान पर पार्क हो सकें, इसके लिए सभी तीर्थ स्थलों पर टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर (टीएफसी) का निर्माण कराया जाएगा। वृंदावन में टीएफसी बन चुका है।

योगिराज भगवान श्रीकृष्ण की नगरी की पावनधरा में आने वाले श्रद्धालुओं को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा योजनाएं तैयार की जा रही हैं। प्रयास किया जा रहा है कि श्रद्धालु अधिक से अधिक समय ब्रज में रहें और सभी स्थानों का भ्रमण करें।

सरकार ने वृंदावन, मथुरा, गोवर्धन, राधाकुंड, बरसाना, गोकुल, बलदेव, नंदगांव के अलावा श्रीकृष्ण जन्मस्थान के दस वर्ग किमी दायरे को तीर्थस्थल घोषित किया है। सभी तीर्थ स्थलों पर टीएफसी बनाए जाएंगे। वृंदावन में टीएफसी बन चुका है। बलदेव में पुराने चिकित्साल्य, गोकुल में सिचाई विभाग की भूमि पर, मथुरा में रेलवे की भूमि को चिह्नित किया है। अन्य स्थलों पर जमीन की तलाश की जा रही है।

सभी तीर्थ स्थलों पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए टीएफसी का निर्माण होना है। टीएफसी के लिए भूमि की तलाश की जा रही है।

- पंकज वर्मा

डिप्टी सीईओ, उप्र ब्रज तीर्थ विकास परिषद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.