Move to Jagran APP

आपरेशन एबीसी कसेगा अपराधियों पर शिकंजा

अपराध नियंत्रण को 10 नवंबर तक लागू की गई तीन स्कीम चेकिग प्वाइंट निर्धारित

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Oct 2021 06:51 AM (IST)Updated: Sat, 09 Oct 2021 06:51 AM (IST)
आपरेशन एबीसी कसेगा 
अपराधियों पर शिकंजा
आपरेशन एबीसी कसेगा अपराधियों पर शिकंजा

जागरण संवाददाता, मथुरा: अपराध नियंत्रण के लिए जिले में एबीसी आपरेशन आरंभ किया गया है। ये आपरेशन तीन स्कीम में लागू किया गया है। चेकिग के प्वाइंट निर्धारित कर दिए गए हैं। पुलिसकर्मियों की ड्यूटी भी लगा दी गई हैं। शुक्रवार से पुलिस ने आपरेशन एबीसी पर कार्रवाई शुरू कर दी।

loksabha election banner

नवरात्र चल रहे हैं। नवंबर में दीपावली का पर्व भी है। इसके मद्देनजर एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने जिले में आपरेशन एबीसी शुरू किया है। इसके तहत तीन स्कीम तैयार की गई हैं। स्कीम ए के तहत आल आउट की कार्रवाई होगी। अपराध होने की संभावना और सूचना पर पुलिस जिले में एक साथ नाकाबंदी कर चेकिग करेगी। आपराधिक घटनाओं की रोकथाम व निरोधात्मक कार्रवाई के लिए चेकिग के साथ पुलिस के लगातार भ्रमणशील रहने को स्कीम बी में रखा गया है, जबकि स्कीम सी में गो-तस्करी और अपराधियों की आवाजाही रोकने के लिए संदिग्ध वाहनों की चेकिग पुलिस पिकेट करेगी। पुलिसकर्मियों की दो शिफ्ट में ड्यूटी लगाई हैं। ड्यूटी प्वाइंट पर एक उपनिरीक्षक समेत पांच से लेकर सात पुलिसकर्मी भी तैनात किए हैं। पहली शिफ्ट में लगातार पांच घंटे तक एबीसी आपरेशन पर कार्रवाई होगी, जबकि दूसरी शिफ्ट में तीन घंटे का समय निर्धारित किया गया है। चेकिग के लिए 63 प्वाइंट निर्धारित किए हैं। इसमें यमुना एक्सप्रेस वे और हाईवे भी शामिल है। राजस्थान और हरियाणा की सीमा को जोड़ने लिक मार्गों पर चेकिग प्वाइंट बनाए गए हैं। एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने बताया, इस आपरेशन से अतिरिक्त उपनिरीक्षक और वरिष्ठ उपनिरीक्षक को इस ड्यूटी से मुक्त रखा गया है। इनको स्कीम की समय अवधि के दौरान थाने पर आने वाले पीड़ित की सुनवाई करने और कानून-व्यवस्था को बनाए रखने का दायित्व सौंपा गया है। सर्किल आफिसर तीनों स्कीमों की कार्रवाई की लगातार समीक्षा करेंगे। प्रत्येक तीस मिनट बाद डेल्टा ग्रुप मथुरा पर फोटो और वीडियो अपलोड की जाएंगी। एसएसपी ने बताया, यह स्कीम 10 नवंबर तक लागू की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.