Move to Jagran APP

घाटों का होगा सुंदरीकरण, बुर्जियों से हटेगा अतिक्रमण

हृदय योजना के अधिकारियों ने मथुरा, वृंदावन में किया निरीक्षण, घाटों के पीछे दीवार खड़ी कर लीलाओं का चित्रण होगा

By JagranEdited By: Published: Sat, 29 Dec 2018 11:34 PM (IST)Updated: Sat, 29 Dec 2018 11:34 PM (IST)
घाटों का होगा सुंदरीकरण, बुर्जियों से हटेगा अतिक्रमण
घाटों का होगा सुंदरीकरण, बुर्जियों से हटेगा अतिक्रमण

मथुरा: केंद्र सरकार की हृदय टीम ने वृंदावन में परिक्रमा मार्ग में चल रहे सुंदरीकरण कार्य का निरीक्षण कर प्राचीन घाटों पर हो रहे अतिक्रमण तत्काल हटाने के आदेश डीएम को दिए हैं।

loksabha election banner

मिनिस्ट्री ऑफ अर्बन डवलपमेंट ऑफ हाउ¨सग इंडिया हृदय प्रोजेक्ट (भारत सरकार) के अपर सचिव संजय कृष्ण मूर्ति और अंडर सेक्रेटरी सुमित खक्कर ने शनिवार दोपहर रमणरेती पुलिस चौकी के साथ ही शुरू हुए सुंदरीकरण कार्यों का निरीक्षण किया। टीम ने सभी प्राचीन घाटों का सुंदरीकरण करने, घाट और बुर्जियों पर हो रहे अतिक्रमण हटाने के आदेश दिए। नगर आयुक्त समीर वर्मा को आदेश दिया कि घाटों के पीछे बने भवनों के आगे दीवार खड़ी करें और उन पर भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं का चित्रण कराएं।

इसके बाद टीम दोपहर तीन बजे के करीब पोतराकुंड निरीक्षण के लिए पहुंची। डीलक्स सार्वजनिक शौचालय और पार्किंग का निरीक्षण किया। पार्किंग में लीकेज हो रही पाइप लाइन और वाहनों को सही तरीके से पार्क कराने को कहा। पोतराकुंड पर हुए कार्यों को देखा और लाइ¨टग कराने को निर्देशित किया। जन्मभूमि के बाहर बिजली की लाइन भी अंडरग्राउंड कराने के निर्देश दिए। अपर सचिव ने दुकानों के साइनेज एक तरह से और रंग भी एक जैसा (गेरुआ) कराने का सुझाव दिया। दुकानों के बाहर लगे समान को भी अंदर रखवाने को कहा। डीएम सर्वज्ञराम मिश्र, सिटी एंकर द ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण साथ रहे। ---------

सड़क निर्माण से परहेज

वृंदावन: केंद्र सरकार की टीम ने श्रृंगार वट घाट क्षेत्र में कच्ची पड़ी सड़क के बारे में जब सवाल किया तो डीएम ने इस पर अदालत के स्टे की जानकारी दी। इस पर टीम के अधिकारियों ने सड़क को कच्चा पाथ ही बनवाने की सलाह नगर आयुक्त को दी।

-----

हटाए अतिक्रमण

वृंदावन : टीम के दौरे के बाद डीएम के आदेश पर नगर मजिस्ट्रेट मनोज कुमार ने पुलिस की मौजूदगी में विहार घाट पर गब्बर निषाद भवन को ध्वस्त कर दिया। इसका निषाद ने विरोध किया और अपने कागजात दिखाए, लेकिन प्रशासन नहीं माना। गुमराह करते दिखे इंजीनियर

वृंदावन: विहार घाट पर निर्माणाधीन तीन मंजिल फ्लैटों के बारे में डीएम ने पूछा कि तीन मंजिला इस इलाके में कैसे पास हो गया। उन्होंने भवन स्वामी के नाम की जानकारी मांगी तो विप्रा अभियंता बगलें झांकने लगे। डीएम ने नोटिस जारी कर परिक्रमा की ओर निकल रहे गेट और खिड़कियों को बंद कराने के आदेश कर दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.