Move to Jagran APP

पकने से पहले बिचौलियों के हाथ गिरवी न रख पाएंगे फसल

जागरण संवाददाता मथुरा पकने से पहले ही किसान बिचौलियों के हाथ अपनी फसल को गिरवी रख र

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 05:51 AM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 05:51 AM (IST)
पकने से पहले बिचौलियों के हाथ गिरवी न रख पाएंगे फसल
पकने से पहले बिचौलियों के हाथ गिरवी न रख पाएंगे फसल

जागरण संवाददाता, मथुरा: पकने से पहले ही किसान बिचौलियों के हाथ अपनी फसल को गिरवी रख रहे हैं। वह बैंक से फसली ऋण लेने के बाद भी बिचौलियों से उनको फसल बेचने की शर्त पर रुपये उधार लेकर आ रहे हैं। बिचौलिया डेढ़ से दो फीसद की ब्याज ले रहे हैं और साथ ही उनकी फसल को भी मनमाने भाव में खरीद रहे हैं।

loksabha election banner

कृषि से संबंधित तीन विधेयक पारित होने से अब किसान अपनी फसल को किसी भी मनचाही कीमत पर बेचने के लिए आजाद हो जाएगा। अभी तक किसान मंडियों में व्यापारी और बिचौलिया के बीच तय होने वाली कीमत पर फसल बेचने के लिए मजबूर बने हुए थे। उनकी मजबूरी के पीछे बिचौलियों का फैला मकड़ जाल भी था। जिसमें किसान लंबे अरसे से फंसे थे और बाहर निकल नहीं पा रहे थे। फसली ऋण किसान बैंकों से ले रहे हैं। इस ऋण में किसान कुछ धनराशि फसलों की लागत पर खर्च करते थे और कुछ धनराशि दूसरे कार्यों पर खर्च कर रहे हैं। बीच में धनराशि की जरुरत पड़ने पर किसान बिचौलिया से भी उधार रकम ले रहे हैं। यही कारण है, किसान फसल का बेचने के लिए बिचौलिया के यहां ही बेचने के लिए ला रहे हैं। अब किसान अपनी फसल को कहीं भी मनचाही कीमत पर बेच सकता है। किसान ओमप्रकाश सिंह ने बताया, तमाम किसान ऐसे हैं, जो बिचौलिया से पहले ही एडवांस ले चुके हैं और अपनी उपज को उनके हाथ बेच रहे हैं। इस लिए बिचौलिया के तय भाव का विरोध भी नहीं कर पा रहे हैं। नगरी के किसान चतुर्भुज सिंह कहते हैं कि ज्यादातर किसान बिचौलिया से ही जरुरत पड़ने पर रुपये लेकर आते हैं। मगर, इसके बदले किसान को फसल उसे ही बेचनी होती है। यही कारण हैं कि मंडियों में तमाम किसान कई सालों से लगातार अपनी फसल को एक ही बिचौलिया को बेचते चले आ रहे हैं। ---एक फर्म पर कई नाम: मंडियों में दुकानों से अधिक फल, सब्जी और जिस के कारोबार करने के लिए लाइसेंस वितरित कर दिए गए हैं। इन पर दुकान मालिक के साथ-साथ उनके सहयोगी बनकर दूसरे लोग भी बैठ रहे हैं। इनका काम किसानों से संपर्क करना और फिर उनको अपनी फर्म पर जिस, फल और सब्जियों को लाने के लिए प्रलोभन देना। एक बार जो भी इनके चंगुल में फंस गया फिर वह किसान आसानी से छुटकारा नहीं पा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.