Move to Jagran APP

डीएनए खोलेगा कार में जले शवों का राज

परिजनों ने कहा, यह नहीं है कुंवरपाल का शव, पुलिस ने बीमा एजेंट को पूछताछ के लिए सोना से उठाया

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 12:18 AM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 12:18 AM (IST)
डीएनए खोलेगा कार में जले शवों का राज
डीएनए खोलेगा कार में जले शवों का राज

मथुरा, जासं। बरसाना में कार में जले दोनों युवकों की अभी तक शिनाख्त नहीं हो पाई है। एक शव को कुंवरपाल का बताया जा रहा था, लेकिन देर शाम पोस्टमार्टम पहुंचे उसके रिश्तेदारों ने शव के कुंवरपाल का होने से इन्कार कर मामले को और पेचीदा बना दिया है। पुलिस अब इनकी पहचान डीएनए से कराएगी। इसके लिए शवों के दांत और हड्डियों को आगरा भेजा जाएगा। पुलिस ने शक के आधार पर एक बीमा एजेंट को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है। बरसाना थाने में अभी तक मामले की रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी है।

prime article banner

बरसाना से दो किमी आगे श्रीनगर के पास ईको कार में जले दो शवों की शिनाख्त के लिए पुलिस और ग्रामीण दिनभर पोस्टमार्टम पर जमा रहे। एक-एक कर चारों युवकों के परिवार पहुंचे पर किसी ने भी शवों की शिनाख्त अपने परिवार के युवक की होने से इन्कार कर दिया। कुंवरपाल के परिजन शुक्रवार करीब दो बजे पीएम पर पहुंचे। उन्होंने अधजले कपड़े, पैरों में शेष बचे मोजे और सीधे हाथ की ¨रग ¨फगर में पहनी तांबे की अंगूठी से उसका शव कुंवरपाल का होने से इन्कार कर दिया।

बरसाना पुलिस ने पूछताछ के लिए होडल के गांव सोना से बीमा एजेंट किशन को पूछताछ के लिए उठाया है। सूत्र बताते हैं कि नवंबर में रोहताश और लालाराम ने लाखों का बीमा इसी किशन के माध्यम से कराया था। पुलिस को आशंका है कि कहीं यह हत्या बीमा की धनराशि को हड़पने के लिए तो नहीं की गई है। जिस कार में शव जले मिले उसे भी लालाराम ने चार माह पहले फाइनेंस पर खरीदा था, इसकी भी किश्तें बकाया चल रही हैं। पड़ोसी राज्य हरियाणा के डीएसपी हथीना सुरेश कुमार ने बताया कि लालाराम, रोहताश और लेखन के अंतिम मोबाइल की लोकेशन रात 11 बजे छाता की मिली है। प्रथम ²ष्टया मामला साजिशन हत्या का प्रतीत हो रहा है, पुलिस जांच कर रही है।

डीएनए को भेजेंगे दांत: पोस्टमार्टम पर तैनात डॉ. मथुरेश बिहारी ने बताया कि शवों की शिनाख्त न होने पर नियमानुसार 72 घंटे बाद पुलिस की सिफारिश पर डीएनए कराया जा सकता है। वैसे तो बॉल, खून और नाखून से डीएनए टेस्ट हो सकता है पर इस मामले में तीनों ही चीजें शवों में नहीं हैं। ऐसे में इनके दांत और जांग की हड्डी को डीएनए टेस्ट के लिए आगरा भेजा जाएगा। मोबाइल कब्जे में लिया: गांव निवासी र¨वद्र थाना बरसाना में अपने सेलफोन में वीडियो देख रहा था, उसमें एक युवक का जला हुआ शव की वायरल वीडियो थी। पुलिस ने र¨वद्र के सेलफोन को कब्जे में ले लिया है। पुलिस को शक है कि कहीं दो लोगों के शव यहां मिले हैं तो बाकी के साथ भी इसी तरह की वारदात का बाकी शवों को कहीं बाहर फेंक दिया गया हो। बड़ी संख्या में गांव के लोग पहुंचे: घटना की जानकारी होते ही पलवल के हथीन गांव के मड़कोल के ग्रामीण बड़ी संख्या में बरसाना और पोस्टमार्टम हाउस पर पहुंचे। इनमें प्रमुख रूप से पूर्व एमएलए रामजी लाल, पूर्व पार्षद प्रवीन डागर, सरपंच देवी ¨सह, पंच वीर ¨सह के साथ गाड़ियों में भरकर पहुंचे लोग जले हुए शवों के शिनाख्त की कोशिश की। पूर्व में हो चुकी है वारदात: ग्रामीणों को मिढ़कोड़ा के समीप के गांव चमन नगरिया के लोगों पर इस घटना में शामिल होने का शक है। कारण कुछ दिन पूर्व ही वहां इसी तरह एक व्यक्ति को गाड़ी में जलाकर मार डाला गया था। ग्रामीणों ने बताया कि इसी तरह की घटना में वहां के लोगों की इसमें संलिप्तता हो सकती है। ग्रामीणों में दहशत

गांव मड़कोल सहित आसपास के दर्जन भर गांवों में इस घटना के बाद से दहशत है। चारों युवकों के परिवार और रिश्तेदारों के यहां जब से घटना के संबंध में पता चला है खाना नहीं बना है। पशु चारे और पानी के लिए बिलबिला रहे हैं। पुरुष तो बरसाना और मथुरा में हैं जबकि महिलाएं गायब युवकों के घरों पर विलाप कर रही हैं। जमीन खा गई या आसमां निगल गया हरियाणा के थाना हथीन क्षेत्र के गांव मिढ़कोड़ा निवासी लालाराम और रोहताश आपस में दोस्त हैं। लेखन की भी इनसे दोस्ती तो है पर उतनी खास नहीं। तीनों ही दोस्त शराब, गुटखा और सिगरेट तक नहीं पीते हैं, जबकि लेखन के यहां मजदूरी करने वाला कुंवरपाल जरूर कभी-कभी शराब पी लेता है। ऐसे में यह संभावना नहीं कि शराब के नशे में किसी तरह आग लगने से दोनों युवक कार में खाक हो गए होंगे। सवाल अनुत्तरित है कि आखिर कार में मिले दोनों शव इन चारों में से किसके हैं और बाकी दो कहां गए। रोहताश: गांव मड़कोल निवासी बुद्धि के तीन बेटों में 26 वर्षीय रोहताश बीच का है। बडे़ भाई ब्रजलाल और छोटा ब्रजपाल है। ताऊ जगदीश ने बताया कि रोहताश की शादी हो चुकी है और उस पर एक लड़का एवं एक लड़की है। वह छह फरवरी को सायंकाल कार से डेढ़ लाख रुपये लेकर पलवल शादी समारोह में जाने की कहकर गया था। रोहताश गांव के बाहर परचूनी की दुकान चलाता है। लालाराम: 33 वर्षीय लालाराम की पलवल में जूते-चप्पलों की दुकान है और आइडिया का डिस्ट्रीब्यूटर भी है। उसकी भी रात नौ बजे करीब पत्नी सुनीता से फोन पर बात हुई और उसके बाद उसका सेलफोन बंद हो गया। वह घर से ढाई लाख रुपये लेकर निकला था। भाई चिरंजीलाल ने बताया कि पत्नी ने लालाराम से पूछा भी था कि रात में वह इतने रुपये लेकर कहां जा रहा है पर उसने जवाब नहीं दिया। लेखन: 35 वर्षीय लेखन पुत्र श्रीराम ¨सह प्रॉपर्टी डी¨लग का काम करता है। छह फरवरी को उसकी पत्नी मेमवती से रात नौ बजे बात हुई। उसने बताया कि वह एक घंटे में घर पहुंच जाएगा, वह खाना बनाकर रखे। दो बेटे और एक बेटी के पिता लेखन के भाई अजीत ¨सह ने बताया कि लेखन ने गत दिवस पीएनबी बैंक पलवल से 40 हजार रुपये निकाले थे। पूरी कार खाक होने के बावजूद मौके पर बैंक की रसीद और फोटो मिलना संदेह पैदा करता है। कुंवरपाल: गंगा सहाय के 35 वर्षीय कुंवरपाल लेखन के यहां मजदूरी करता था। परिवार में बुजुर्ग मां हैं जिसे आंखों से कम दिखता है। पत्नी अनीता की पांच साल पूर्व मौत हो चुकी है। परिवार में छह और आठ साल के दो बेटे हैं। इन्हें वह सुबह खाना बनाकर मजदूरी करने जाता था और लौटकर आने के बाद खाना बनाता था। बताते हैं लेखन ने जब उसे बुलवाया तो वह घर पर खाना बना रहा था। खाना बनाने के बाद वह घर से निकल गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK