Move to Jagran APP

जिला पंचायत के 33 वार्ड को पहले दिन 259 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

144 पुरुष तथा 115 महिला उम्मीदवारों ने की है दावेदारी अब तक 570 नामांकन पत्रों की हो चुकी है बिक्री

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 06:01 AM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 06:01 AM (IST)
जिला पंचायत के 33 वार्ड को पहले 
दिन 259 उम्मीदवारों ने किया नामांकन
जिला पंचायत के 33 वार्ड को पहले दिन 259 उम्मीदवारों ने किया नामांकन

जागरण संवाददाता,मथुरा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन के पहले दिन शनिवार को जिला पंचायत सदस्य पद के 33 वार्ड के लिए 259 उम्मीदवारों ने पर्चा दाखिल किया। इनमें 144 पुरुष तथा 115 महिला शामिल हैं। रविवार को भी दूसरे दिन नामांकन प्रक्रिया सुबह नौ से शाम पांच बजे तक चलेगी।

loksabha election banner

जिला पंचायत सदस्य पद के लिए शनिवार तक कलक्ट्रेट स्थित जिला पंचायत कार्यालय से 570 नामांकन पत्रों की बिकी हुई। इनमें से 259 ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है, जबकि रविवार को 211 उम्मीदवारों के नामांकन दाखिल करने की संभावना है। पहले दिन नामांकन करने वालों में वार्ड एक से छह, वार्ड दो से नौ, वार्ड तीन व चार से पांच-पांच, वार्ड पांच से सात, वार्ड छह से आठ, वार्ड सात व आठ से छह-छह, वार्ड नौ से नौ, वार्ड दस से छह, वार्ड 11 से सात, वार्ड 12 से चार, वार्ड 13 से आठ उम्मीदवारों ने अपनी-अपनी दावेदारी पेश की है। वार्ड 14 से नौ, वार्ड 15 से चार, वार्ड 16 से 12, वार्ड 17 से 13, वार्ड 18 से 14, वार्ड 19 से पांच, वार्ड 20 से दस, वार्ड 21 से चार, वार्ड 22 से 12, वार्ड 23 से नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया है। वार्ड 24 से 12, वार्ड 25 व वार्ड 26 से सात-सात, वार्ड 27 से पांच, वार्ड 28 से सात, वार्ड 29 से नौ, वार्ड 30 से दस, वार्ड 31 से पांच, वार्ड 32 से चार, वार्ड 33 से छह उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है। आरओ मनोज त्रिपाठी ने बताया कि पहले दिन 259 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है।

नामांकन में न हो सका शारीरिक दूरी का पालन

मथुरा: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के नामांकन पत्र दाखिल करने के पहले दिन महामारी को लेकर सरकार द्वारा जारी की गई गाइड लाइन को उम्मीदवार और उनके समर्थकों ने तार-तार कर दिया। शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया। हालांकि, पिछले सालों की तुलना में इसबार समर्थकों की भीड़ में पहले जैसा जोश दिखाई नहीं दिया।

कोविड-19 की दूसरी लहर के जो परिणाम सामने आ रहे हैं, उनके मद्देनजर बचाव के लिए सरकार ने मास्क, सैनिटाइजेशन और शारीरिक दूरी का पालन कराने को लेकर सख्त हिदायत दे रखी है। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने को लेकर विकास खंड कार्यालयों और डीएम कार्यालय पर उम्मीदवारों और उनके समर्थकों ने कोई एहतियात नहीं बरता। हालांकि, इस बार समर्थकों की भीड़ पिछले सालों के मुकाबले बेहद कम आई। न कहीं कोई शोर सुनाई दिया और न कहीं कोई नारेबाजी हुई। विकास खंड कार्यालयों से सौ मीटर दूर ही भीड़ को रोक दिया गया। उम्मीदवार और उसके एक प्रस्तावक को जाना था। सुरक्षा के लिए तैनात की गई पुलिस उम्मीदवार के साथ उनके समर्थकों को अंदर जाने से नहीं रोक पाई। मथुरा विकास खंड कार्यालय पर नामांकन पत्र दाखिल करने वालों के बीच शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया गया। लोग बिना मास्क लगाए घूमते रहे। डीएम कार्यालय में जिला पंचायत सदस्य पद के लिए नामांकन हुआ। शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए यहां पुख्ता इंतजाम पहले से किए गए थे, लेकिन सभी ध्वस्त हो गए। नामांकन कक्ष के अंदर और बाहर शारीरिक दूरी की धज्जियां उड़ाई गईं। समर्थक बिना मास्क के घूमते रहे। उनको भी नहीं रोका जा सका।

दुकानों पर रही भीड़: नामांकन दाखिल कराने आए समर्थकों को भी चाय-नाश्ता उम्मीदवारों की तरफ से कराया गया। दुकानों पर भी खूब भीड़ रही। खान-पान के दौरान भीड़ ने महामारी को लेकर कोई एहतियात नहीं बरती। यहां तक लोगों को एक साथ बैठकर खाते-पीते देखा गया। ऐसे में महामारी के फैलने का खतरा और ज्यादा हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.