Move to Jagran APP

60 दिनों में 13 लाख ब्रजवासियों को लगाया जाएगा टीका

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के आने से पहले हर एक ब्रजवासी को

By JagranEdited By: Published: Mon, 28 Jun 2021 02:09 AM (IST)Updated: Mon, 28 Jun 2021 02:09 AM (IST)
60 दिनों में 13 लाख ब्रजवासियों को लगाया जाएगा टीका
60 दिनों में 13 लाख ब्रजवासियों को लगाया जाएगा टीका

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के आने से पहले हर एक ब्रजवासी को कोरोना संक्रमण का पहला टीका लगाया जा सके। इसके लिए एक जुलाई से महाअभियान शुरू होने जा रहा है, जिसके तहत दो माह यानि 60 दिनों में जिले के बाकी 13 लाख ब्रजवासियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए जिले के 888 राजस्व गांव के लिए 132 टीमों का गठन किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के साथ अब सिर्फ ब्रजवासियों को अपना दमखम दिखाना है। जिससे वह पूरी तरह से सुरक्षा कवच धारण कर सकें।

loksabha election banner

रविवार तक जिले में 5.01 लाख से अधिक लोगों को कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। इनमें 65 हजार से अधिक को दोनों टीका लगाए गए हैं। सवा चार लाख ब्रजवासियों को पहला टीका लगा है। स्वास्थ्य अधिकारियों की मंशा है कि 30 अगस्त तक जिले में 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों को कम से कम एक-एक टीका लगाया जा सके। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से युद्धस्तर पर तैयारी चल रही हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों की अपील है कि टीकाकरण के महाअभियान में जिले के लोग बढ़ चढ़कर प्रतिभाग करें। जिससे उनके द्वारा निर्धारित किया गया लक्ष्य समय से पूरा हो सके। - सीएचसी और हास्पिटल पर पूर्व की तरह लगेगा टीका :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि एक जुलाई से जहां एक-एक कर सभी 888 राजस्व गांव में शिविर लगाकर टीका लगाया जाएगा। वहीं पूर्व की तरह सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, जिला अस्पताल, जिला महिला अस्प्ताल, संयुक्त अस्पताल वृंदावन में टीकाकरण होता रहेगा। कुछ स्टेटिक टीम रहेंगी, जहां चलते फिरते लोगों को सार्वजनिक स्थल पर खड़े होकर टीका लगाने का काम करेंगी। बताते चले कि सभी गांव में शिविर लगाने से पहले स्वास्थ्य अधिकारियों ने जिले के चार विकास खंड के 40 गांव में शिविर लगाए थे, जहां लोगों का रुझान देखने के बाद अब महाअभियान के तहत 888 राजस्व गांव में शिविर लगाए जाने का फैसला लिया गया है। सीएमओ डा. रचना गुप्ता ने बताया कि महाअभियान की शुरुआत एक जुलाई से होगी। जिसके तहत अधिक से अधिक लोगों को टीका लगाया जाएगा। - 25 हजार लोगों को रोज लगाया जाएगा टीका:

जिले में अभी तक साढ़े दस हजार लोगों को एक दिन में अधिकतम टीका लगाए जा सके हैं। अब स्वास्थ्य अधिकारियों ने एक दिन में 25 हजार से अधिक लोगों को टीका लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभी तक अधिकतम 113 टीम ने टीका लगाया है। एक जुलाई से 132 टीम टीका लगाने का काम करेंगी। - जनप्रतिनिधियों का लिया जाएगा सहयोग :

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सभी को टीका लगाया जा सके। इसके लिए जनप्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाएगा। लोगों को घरों से निकालकर शिविर तक पहुंचाने की जिम्मेदारी जनप्रतिनिधियों को दी जाएगी। इनमें विधायक, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य आदि कोई भी हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.