Move to Jagran APP

सिल्ट की सफाई का मौके पर हुआ सत्यापन

एसडीएम ने अधिकारियों की टीम के साथ माइनरों और रजबहा का निरीक्षण किया। साथ ही उनकी सफाई की सच्चाई जानी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 31 Dec 2020 04:45 AM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 04:45 AM (IST)
सिल्ट की सफाई का मौके पर हुआ सत्यापन
सिल्ट की सफाई का मौके पर हुआ सत्यापन

मैनपुरी, संसू। सिचाई का पानी टेल तक पहुंचाने के लिए रजबहा और माइनरों की सफाई का जायजा लेने के लिए अधिकारियों ने मौके पर जाकर सत्यापन की प्रक्रिया पूरी की। आलाधिकारियों के निर्देश पर हुई इस कार्रवाई के दौरान सिल्ट सफाई की हकीकत जानने का प्रयास किया गया।

loksabha election banner

भोगांव प्रतिनिधि के अनुसार जिले में बीते दिनों नहरों से निकलने वाले रजबहा और माइनरों की सफाई का अभियान व्यापक स्तर पर चला था। सिल्ट और अन्य सफाई कार्य के लिए कार्यदायी संस्थान के कामकाज की हकीकत जानने के लिए उच्चाधिकारियों के निर्देश पर एसडीएम सुधीर कुमार सोनी ने ब्लाक जागीर क्षेत्र से निकलने वाली रजबहा और माइनरों की सफाई का जायजा लिया। नगरिया रजबहा, अजीतगंज माइनर, भांवत माइनर और सलेमपुर माइनर में हुए कामकाज की पड़ताल की गई। एसडीएम ने प्रस्तावित लंबाई में हुए सिल्ट सफाई काम का स्थलीय निरीक्षण कर सत्यापन किया। उन्होंने आसपास के गांवों के लोगों से भी सिल्ट सफाई को लेकर फीडबैक जुटाया। निरीक्षण के दौरान अधिशाषी अभियंता नलकूप खंड नेकीराम, सहायक अभियंता एसएस किरमानी, अवर अभियंता मुकेश चंद्र ने एसडीएम को कराए गए काम की बिदुवार जानकारी दी। एसडीएम सुधीर कुमार सोनी ने बताया कि विस्तृत रिपोर्ट तैयार कर अधिकारियों को भेजी जा रही है।

सफाई न होने से कटती रजबहा की पटरी

करहल: गांव असरोई के पास से निकले रजबहा की खंदी को विभाग ने बुधवार सुबह के समय बंद कर दिया, लेकिन फटी पटरी की अभी तक मरम्मत नहीं कराई है। किसान रजबहा में खंदी की वजह सफाई का कार्य न करना बता रहे हैं। ब्लाक बरनाहल और करहल क्षेत्र के डार्क एरिया को सिचित करने के लिए तत्कालीन सपा सरकार में निकाला गया यह नया रजबहा सफाई ठीक नहीं होने से किसानों के लिए सिरदर्द बन गया है। टेल तक पानी पहुंचाने में सफाई कार्य न होना बाधक बन गया है। जब भी इस रजबहा में नहर से पानी छोड़ा गया, तभी इसकी पटरी फटी। जिससे आसपास किसानों द्वारा खेतों में बोई गई फसलें जलमग्न होती रही हैं। ब्लाक बरनाहल और ब्लाक करहल के दिहुली, ज्यौंथरी, नगला सेवाराम, चंदपुरा, मदरावली और साहब रामपुर बघेरा आदि गांव के पास से बहने वाली सेंगर नदी में मिलाने के लिए रजबहा खोदी गई थी। इसकी पटरी टूट जाने से इन गांवों के किसान प्रभावित होते हैं। क्षेत्रीय किसान बेताल सिंह यादव, रामवीर सिंह, सुरेश चंद आदि ने एसडीएम रतन कुमार वर्मा से मांग की है कि रजबहा की सही से सफाई कराने के बाद भी जगह जगह पटरी फट चुकी है। इसकी मरम्मत कराई जाए। एसडीएम का कहना है कि इस मामले में नहर विभाग को पत्र लिखा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.