Move to Jagran APP

तीसरे दिन हाईस्कूल-इंटर के 1114 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी

मैनपुरी जासं। शासन की सख्ती का असर यूपी बोर्ड परीक्षा में दिखने लगा है। गुरुवार सुबह की पाली के अलावा शाम की पाली में भी परीक्षा छोड़ने का क्रम लगातार बना रहा। परीक्षा केंद्रों पर कड़े इंतजाम दिखे तो कंट्रोल रुम से कई केंद्र संपर्क से काफी देर तक दूर रहे। ऐसे में कंट्रोल रुम से केंद्र व्यवस्थापकों को सचेत करने के मैसेज पास हुए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 10:41 PM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 06:05 AM (IST)
तीसरे दिन हाईस्कूल-इंटर के 1114 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी
तीसरे दिन हाईस्कूल-इंटर के 1114 परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ी

जासं, मैनपुरी: शासन की सख्ती का असर यूपी बोर्ड परीक्षा में दिखने लगा है। गुरुवार को भी परीक्षा छोड़ने का क्रम बना रहा। परीक्षा केंद्रों पर कड़े इंतजाम दिखे तो कंट्रोल रूम से कई केंद्र संपर्क से काफी देर तक दूर रहे। कंट्रोल रूम से भी संदेश प्रसारित होते रहे।

loksabha election banner

गुरुवार सुबह की पाली में हाईस्कूल गृह विज्ञान के अलावा इंटर का चित्रकला आलेखन, चित्रकला और रंजनकला की परीक्षा दी। सख्ती की वजह से गृह विज्ञान की परीक्षा से 1043 परीक्षार्थी दूर हो गए, जबकि इंटर में 471 परीक्षार्थी परीक्षा को छोड़ गए। इससे पहले परीक्षार्थियों की गेट पर तलाशी के बाद केंद्र में प्रवेश दिया गया। सुबह के बाद शाम की पाली में इंटर की भौतिक विज्ञान, भूगोल आदि की परीक्षा के दौरान कड़े इंतजामों को देखकर भी परीक्षार्थी परीक्षा से दूर हो गए।

वहीं, केंद्र व्यवस्थापकों द्वारा परीक्षा को मोबाइल पर ऑनलाइन देखने की शिकायतों पर प्रशासन सख्त हो गया है। इसे बंद कराने को कहा है। बताया गया हे कि ऐसा होने के कारण केंद्रों पर लगाए गए सीसीटीवी की लाइव जानकारी कंट्रोल रूम को नहीं मिल पा रही है। इस तकनीकी बाधा की वजह से लाइव प्रसारण नहीं हो रहा है।

बोर्ड परीक्षा: देरी से संकलन केंद्र पहुंच रही बोर्ड उत्तर पुस्तिकाएं

जासं, मैनपुरी: शासन और प्रशासन के कड़े निर्देश के बाद भी यूपी बोर्ड परीक्षा की उत्तरपुस्तिकाएं संकलन केंद्र पर देरी से पहुंच रही हैं। इंटरमीडिएट की परीक्षा में ऐसा मामला सामने आया है, इससे परीक्षा की शुचिता पर सवाल खड़े हो गए हैं। अब डीआइओएस ने ऐसे 11 केंद्र व्यवस्थापओं को नोटिस भेजते हुए दो दिन में जवाब मांगा है। इन केंद्रों द्वारा ये उत्तर पुस्तिकाएं परीक्षा समापन के दो से तीन घंटे बाद जमा कराई हैं।

जिले में यूपी बोर्ड परीक्षा का आगाज मंगलवार से हो चुका है। शासन और प्रशासन ने उत्तर पुस्तिकाओं को तय समय से संकलन केंद्र पर जमा कराने का भी टाइम टेबल जारी कर दिया है। इसके बाद भी कई केंद्र व्यवस्थापक मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं और तय समय से दो से तीन घंटे के बाद उत्तर पुस्तिकाओं के बंडल शहर के राजकीय इंटर कालेज में बनाए संकलन केंद्र पर जमा करा रहे हैं।

जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार वर्मा ने बताया कि बुधवार शाम को जिले के 11 केंद्रों ने इंटर परीक्षा समाप्त होने के बाद उत्तर पुस्तिकाओं को संकलन केंद्र जीआइसी पर जमा कराया। उत्तर पुस्तिकाएं दो से तीन घंटे की देरी से लाई गई हैं। उन्होंने सभी केंद्र व्यवस्थापकों को दो दिन के अंदर स्पष्टीकरण देने को नोटिस जारी कर दिया है, भविष्य में ऐसी पुनरावृत्ति होने पर कार्रवाई के लिए भी उत्तरदाई ठहरा दिया है।

इन विद्यालयों को जारी हुए नोटिस: इंटर की उत्तर पुस्तिकाओं को देरी से जमा कराने पर राजकीय कन्या इंटर कॉलेज करहल, मुलायम सिंह यादव इंटर कॉलेज सौज, अमर शहीद इंटर कॉलेज बेवर, आदर्श जनता विद्यालय इंटर कॉलेज बेवर, नेहरू स्मारक इंटर कॉलेज समान, चौधरी सूरज सिंह जिला पंचायत इंटर कॉलेज जागीर, बीआर आंबेडकर शिक्षा सदन इंटर कॉलेज चतुरीपुर, महारानी लक्ष्मीबाई कन्या इंटर कॉलेज बेवर, आरएस इंटर कॉलेज पुरैया बेवर, मलखान सिंह इंटर कॉलेज द्रोपा नगर बोझा, सुभाष चंद यादव इंटर कॉलेज ग्यादीन नगर कांसेपुर को नोटिस दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.